खेल

Video:जर्मनी के मुस्लिम फुटबॉलर ने मैदान में फैंके गए रोटी के टुकटे को उठाकर चूमा और माथे से लगाया

नई दिल्ली: इस्लाम खाने पीने की चीज़ों का सम्मान करने का हुक्म देता है,और नाक़दरी करने को गुनाह कहता है इसी वजह से खाने पीने की वस्तु को ऐसी जगह नही डालना चाहिए जहां वो लोगों के पाँव के नीचे रौंदे जाएँ।

https://twitter.com/ArsenalsRelated/status/990220576366170112?s=19

जर्मनी के मुस्लिम फुटबॉल खिलाड़ी अपनी एक अच्छी बात के लिये पूरी दुनिया में मशहूर होगए हैं और वो उनका रोटी के टुकटे को चूमकर मैदान के किनारे पर रखना है,हुआ कुछ इस तरह कि फुटबॉल खिलाड़ी मेसुट ओज़िल अरब इमारात में अपनी टीम के लिये यूरोपियन लीग का सेमीफाइनल खेल रहे थे जो 1-1से ड्रॉ होगया में अचानक एक दर्शक ने उनकी तरफ रोटी का टुकटा फैंका जिस पर वो गुस्सा नही हुए बल्कि उसको इज़्ज़त के साथ उठाकर चूमकर मैदान के कोने में रख दिया।

मेसुट ओज़िल की ये अच्छाई कैमरे में क़ैद होगई जिसके बाद दुनियाभर में वायरल होरही है और हर कोई उनकी इस बात पर तारीफ कर रहा है,मीडिया में छपी खबरों के अनुसार मैसुट ओज़िल अपना मैच शुरू करने से पहले क़ुरआन पाक की तिलावत करते हैं,तथा एक इंटरव्यू में ओज़िल ने कहा था कि वे हमेशा कहीं बाहर जाने से पहले क़ुरआन पाक की तिलावत करते हैं।

ओज़िल मैच से पहले अपनी टीम और साथियों के लिये दुआ करके मैदान में खेलने के लिये उतरते हैं,ओज़िल ने इस्लामिक शिक्षा और मान्यताओं को अपनी ज़िंदगी मे रचा बसा रखा है और वे हमेशा इस्लाम के सिद्धांतों के अनुसार अपनी ज़िन्दगी गुज़ारते हैं।

वह रमजान के इस्लामी महीने के दौरान उपवास देखता है, लेकिन उसने स्वीकार किया है कि: “मेरी नौकरी के कारण मैं रमजान का ठीक से पालन नहीं कर सकता। मैं केवल कुछ ही दिन करता हूं, केवल तभी जब मैं एक स्वतंत्र दिन प्राप्त करता हूं। लेकिन इसके अलावा असंभव, क्योंकि आपको चरम फिटनेस पर रहने के लिए बहुत कुछ पीना और खाना पाना है।