दुनिया

Video:तय्यब एर्दोगान की जीत पर जश्न में डूबा तुर्की-राष्ट्रपति के महल के बाहर मनाया जारहा है जश्न

नई दिल्ली: तुर्की के राष्ट्रपति तय्यब एर्दोगान ने तुर्की के राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव में शानदार जीत दर्ज करी है,और विपक्ष को क़रारी हार का सामना करना पड़ा है,एर्दोगान की जीत का जश्न पूरी इस्लामी दुनिया मे बड़े हर्ष उल्लास के साथ मनाया जारहा है।

दूसरी बार राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद तय्यब एर्दोगान ने अपनी आक पार्टी के मुख्यालय की बालकनी से विजय भाषण देकर अपनी ऐतिहासिक जीत पर तुर्की की जनता का शुक्रिया अदा किया।

एर्दोगान ने अपने भाषण में कहा कि सीरियाई धरती से आतँकवाद का सफाया करके साँस लेंगे,ताकि सीरियाई शरणार्थी सुरक्षित रूप से सीरिया में वापस लौट सकें,एर्दोगान ने भरोसा दिलाया कि इस जीत के बाद उनका रुख आतँकवाद के खिलाफ और कड़ा हो जायेगा।

तुर्की के चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख ने सोमवार को कहा कि आधे से ज्यादा वोट जीतकर मतदान के पहले दौर में राष्ट्रपति चुनाव में एर्डोगन ने एक नया जनादेश जीता।

सुप्रीम चुनाव समिति (वाईएसके) साडी गुवेन के प्रमुख ने रविवार को चुनाव के बाद और विवरण या संख्या दिए बिना अंकारा में संवाददाताओं से कहा, “राष्ट्रपति रसेप तय्यिप एर्दोगान को सभी वैध वोटों का पूर्ण बहुमत मिला।”

वाईएसके के आंकड़ों के आधार पर तुर्की की राज्य द्वारा संचालित अनाडोलू समाचार एजेंसी द्वारा जारी किए गए नतीजों ने एर्दोगन को वोटों का स्पष्ट बहुमत दिया।

राष्ट्रपति पद के चुनाव में एर्डोगन ने 52.5 प्रतिशत जीते जबकि धर्मनिरपेक्ष रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी (सीएचपी) के उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी मुहर्रम इन्स 31.7 प्रतिशत पर थे, अनडोलू समाचार एजेंसी ने 99 प्रतिशत वोट गिनती के आधार पर कहा।

एर्दोगान की जीत के बाद से तुर्की की सड़कों पर जश्न का माहौल है,जनता आतिशबाजी करके अपने प्रिये नेता को मुबारकबाद पेश कर रही है,तुर्की के इस चुनाव पर पूरी दुनिया की निगाहें थी क्योंकि इज़राईल और अमेरिका ने एर्दोगान को चुनाव हराने के लिये खूब पैसा खर्च किया था।

लेकिन एर्दोगान की जनता में लोकप्रियता के कारण तमाम विरोधियों को शिकस्त का सामना करना पड़ा है,और क़रारी हार के बाद रुसवा हुए हैं,एर्दोगान को दुनियाभर से मुबारकबाद मिल रही है,तथा ईद के बाद दूसरी ईद मुस्लिम दुनिया मे मनाई जारही है।