दुनिया

Video:देखिए हज से पहले सुरक्षा बलों ने परेड में किया शानदार शक्ति प्रदर्शन-हाज़ियों की सुरक्षा की ली ज़िम्मेदारी

नई दिल्ली:सऊदी अरब में दुनियाभर से लगभग दो मिलियन से अधिक संख्या में हाजी हज के लिये पहुंचने वाले हैं जिनमें से बड़ी संख्या में कुछ लोग पहुँच चुके हैं तो कुछ पहुंचने वाले हैं,तमाम हाज़ियों की सुरक्षा व्यवस्था देखना और और उनको सेवाएं प्रदान करना सऊदी अरब सरकार की बड़ी जिम्मेदारी है।

हज से पहले सऊदी अरब की हज सुरक्षा बलों ने तैयारी जानने के लिये सैन्य परेड का आयोजन किया जिसमें ग्रह मंत्री राजकुमार अब्दुल अजीज बिन सऊद बिन नाइफ़ मौजूद रहे।

मक्का के उप गवर्नर प्रिंस अब्दुल्ला बिन बंदर बिन अब्दुल अज़ीज़, जनरल सईद बिन अब्दुल्ला अल-कहतानी भी मौजूद रहे इसके अलावा ग्रह मंत्री के सलाहकार और हज सुरक्षा समिति के प्रमुख जनरल खालिद बिन करार अल-हरबी ने विशेष आपातकालीन स्थिति से निपटने और हज स्पेशल सुरक्षा बलों के बारे में जानकारी दी ।

प्रेड के करते हुए सुरक्षा बलों को प्रदर्शित करते हुए कहतानी ने कहा: “सेनाओं ने मक्का, पवित्र स्थलों और मदीना और सभी सीमाओं और सड़कों में अपने कार्यों को निष्पादित करना शुरू कर दिया है जो हज क्षेत्रों की ओर ले जाते हैं।”

“जिस नारे पर सेना गर्व करती है वह यह है कि अल्लाह के मेहमानों की सेवा करने वाले, दयालु, एक पवित्र कार्य और एक महान सम्मान है जो वे अपने ईमानदार धार्मिक विश्वास से और सऊदी राजा सलमान के आदेशों और उनसे अनुवर्ती निष्पादन प्राप्त करते हैं।

कहटानी ने यह भी कहा कि सुरक्षा बलों अपने कर्तव्यों को पूरा करने और हाज़ियों की सुरक्षा और सुरक्षा को बनाए रखने और सभी मंत्रालयों और प्रासंगिक सरकारी विभागों और गैर-सरकारी संस्थानों के साथ सहयोग और समन्वय में अनुष्ठान के प्रदर्शन को सुविधाजनक बनाने के लिए तैयार हैं।

सैन्य परेड ने सुरक्षा बलों के तंत्र, विशेष बख्तरबंद वाहनों और सुरक्षा बलों के विमानन को प्रदर्शित किया और आतंकवाद से लड़ने के लिए सेनाओं के मुकाबले कौशल को दिखाया