देश

Video:नरेंद्र मोदी ने लाल किले से करी गलतबयानी-देखिए कैसे तोड़-मरोड़ कर पेश करी WHO की रिपोर्ट ?

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर परंपरागत लाल किले की प्राचीर से देश के नाम सम्बोधन किया जिसमें देश की उपलब्धियों और देश के सामने आने वाली चुनौतियों का जिक्र किया। हालांकि अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी तथ्यों में कुछ घालमेल कर गए। पीएम मोदी ने स्वच्छता अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के कारण करीब 3 लाख बच्चों का जीवन बच गया है।

जिसकी तारीफ डब्लूएचओ ने भी की है। हालांकि दूसरी तरफ वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) का मानना है कि स्वच्छ भारत मिशन के कारण भारत 100 प्रतिशत स्वच्छता के लक्ष्य को अक्टूबर, 2019 तक प्राप्त करेगा, जिसके बाद भारत देश में डायरिया और कुपोषण से बचाव कर करीब 3 लाख जिन्दगियों को बचा सकेगा। WHO ने स्वच्छता की दिशा में उठाए गए भारत के कदमों की तारीफ की है।

WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण इलाकों में काफी सुधार हुआ है। जिसके तहत ग्रामीण भारत में बड़ी संख्या में शौचालयों का निर्माण हुआ है, जिससे खुले में शौच पर काफी हद तक रोक लगी है। इसका असर ये हुआ है कि कई गंदगी जनित बीमारियों की रोकथाम हुई है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2014 से पहले भारत में हर साल डायरिया के करीब 199 मिलियन मामले सामने आते थे। अब केन्द्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान से भारत में स्वच्छता का स्तर काफी अच्छा हुआ है। आमतौर पर हाउसहोल्ड सेनिटेशन जहां आमतौर पर 2 प्रतिशत सालाना रहती थी, वहीं साल 2016 से 2018 के बीच यह बढ़कर 13 प्रतिशत सालाना हो गई है।

डब्लूएचओ के अनुसार, भारत में सफाई के प्रति आ रही जागरुकता का आने वाले वक्त में बड़ा प्रभाव देखने को मिलेगा। इससे ना सिर्फ पोषण का स्तर सुधरेगा, बल्कि कई संक्रामक बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा। भारत में स्वच्छता का स्तर बढ़ाने के लिए डब्लूएचओ भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है। डब्लूएचओ भारत को टेक्निकल सपोर्ट भी दे रहा है।