खेल

Video:फुटबॉल में सुपर हेट-ट्रिक का रिकार्ड बनाकर मोहम्मद सालह ने मैदान में अल्लाह का शुक्र अदा किया-दुनियाभर में हुई तारीफ़

नई दिल्ली:लिवरपूल स्टार मोहम्मद सलाह ने एक प्रीमियर लीग के खेल में वॉटरफोर्ड को शनिवार को चार गोल दागकर (एक सुपर हेट-ट्रिक) नया रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने प्रीमियर लीग गोल्डन बूट के दौड़ में टोटेनहम हॉटस्पर के हैरी केन को पीछे करते हुए 24 गोल दागे, लेकिन यह चार गोल दाग कर गोल्डेन बूट के लिए स्पष्ट हो गया।

और उनके सभी प्रतियोगिताओं में 36 गोल पहली सीरीज़ में लिवरपूल खिलाड़ी के लिए एक नया रिकॉर्ड है – 2007-08 में फर्नांडो टॉरेस द्वारा 33 गोल का स्कोर्ड था,सलाह ने इंग्लिश प्रीमियर लीग के लिए 28 गोल किये, जो टोटेनहैम के स्ट्राइकर हैरी केन से चार गोल कम था।

सभी प्रतियोगिताओं में उनके 36 गोल एक पहली सीरीज़ में लिवरपूल खिलाड़ी के लिए एक नया रिकॉर्ड है। प्रीमियर लीग में ट्रिपल या सुपर हेट-ट्रिक के स्कोर करने वाला पहला मिस्र के खिलाड़ी हैं। प्रीमियर लीग में एक मैच में लिवरपूल के लिए चार बार स्कोर करने वाला पहला खिलाड़ी लुइस सुआरेज़ ने दिसंबर 2009 में नॉर्विच सिटी के सामने ऐसा किया था।

सालह ने इस सत्र में अपने बाएं पैर से 22 गोल दागे। प्रतियोगिता के इतिहास में एक ही सत्र में एक खिलाड़ी द्वारा यह सबसे ज्यादा है,सलाहा ने इस सीज़न में अपने बाएं पैर से 20 गोल दागे। प्रीमियर लीग ने ट्वीट किया, “प्रतियोगिता के इतिहास में एक ही सत्र में एक खिलाड़ी द्वारा यह सबसे ज्यादा है”।

25 वर्षीय मोहम्मद सालह मिस्र के रहने वाले हैं,शानदार खेल की वजह से Egyptian King के नाम से भी पुकारा जाता है,सालह एक पक्के सच्चे मुसलमान हैं,और कामयाबी पर अल्लाह का शुक्र अदा करते हैं,और दुआ करते हैं,सालह को खेल के मैदान में अल्लाह से दुआ माँगते हुए कई बार देखा गया है।

मोहम्मद सालह अपने अच्छे व्यवहार और अख़लाक़ के कारण फुटबॉल के मैदान में इस्लाम की एक अच्छी छवि बनाई हुई है,इसी वजह से जब सालह ने विश्व रिकॉर्ड बनाया तो मैदान में बैठे लोगों ने ‘I’ll be Muslim too!’में मुसलमान हूँ का नारा दिया।