देश

Video:मुसलमानों पर हो रहे हमलों से आहत हुए इमाम बुखारी,राहुल मोदी से पूछे यह सवाल

नई दिल्ली: दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी ने देश में भीड़ द्वारा पीट पीट मारे जाने ‘मॉब लिंचिंग’ की घटनाओं को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुस्लिम समुदाय के लोगों पर हो रहे हमलों पर चुप्पी साधे रखने पर उनसे कांग्रेस पार्टी का रुख स्पष्ट करने को भी कहा है।

दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी ने देश में भीड़ द्वारा पीट पीट मारे जाने ‘मॉब लिंचिंग’ की घटनाओं को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुस्लिम समुदाय के लोगों पर हो रहे हमलों पर चुप्पी साधे रखने पर उनसे कांग्रेस पार्टी का रुख स्पष्ट करने को भी कहा है।

इमाम ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बड़ी चतुराई से कुछ केन्द्रीय मंत्रियों और विधायकों को प्रोत्साहित कर रही है जो अल्पसंख्यकों का नाम लेकर बयान दे रहे हैं। भाजपा दंगारहित समाज की बात करती हैं किंतु वर्तमान में एक एक बात हिन्दु-मुस्लिम परिप्रेक्ष्य में की जा रही है। सरकार और मीडिया का एक बड़ा वर्ग यह काम बूखबी कर रहा है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है केन्द्र और राज्यों की सरकारें अपने वादे पर अमल करें।

बुखारी ने कहा कि उन्हें आज भी विश्वास है कि संबंधित राज्य 25 करोड़ मुस्लिमों के भय को दूर करने के लिए तत्काल ठोस कदम उठायेंगे। उन्होंने गांधी को पत्र लिखकर कहा है कि वर्तमान में देश में जिस तरह के हालात हैं उसमें मुस्लिम समुदाय का कारोबार करना मुश्किल हो गया है। मौजूदा समय में मुस्लिम समुदाय की जैसी स्थिति है ऐसी पिछले सात दशकों में नहीं रही है। माब लिंचिंग के नाम पर इस समुदाय के 64 लोगों को मार दिया गया।

पत्र में बुखारी ने राहुल गांधी से सवाल किया है कि सरकार जो बर्ताव मुस्लिम समुदाय के लोगों के साथ कर रही है, उस पर वह चुप्पी क्यों साधे हुए हैं। उन्होंने लिखा, क्या मुस्लिमों पर अत्याचार की घटनाओं पर वह चुप्पी साधे रहेंगे।‘’ बुखारी ने गांधी से अपील की है कि जिम्मेदार विपक्ष के नाते उन्हें मुस्लिमों की सुरक्षा के लिए सत्ता पक्ष पर दबाव बनाना चाहिए जिससे देश में अल्पसंख्यक पहले की तरह निर्भीक होकर रह पायें।

उर्दू में लिखे पत्र में बुखारी ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के युवाओं का टोपी पहनकर और दाढ़ी रखकर घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। उनकी जान माल को हमेशा खतरा बना हुआ। उन्होंने कहा है कि देश में अल्पसंख्यकों के लिए पहले की तरह निर्भीक माहौल बनाया जाये जिससे वे बेखौफ जीवन व्यतीत कर सकें।

वहीं मॉब लिंचिंग मामले में केंद्र सरकार ने सख्त रवैया अपनाया है। राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा था कि किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस बारे में राज्य सरकारों को स्पष्ट निर्देश है कि वे दोषियों के खिलाफ बिना किसी भेद-भाव के कानून के मुताबिक कार्रवाई करें।