खेल

Video:मोहम्मद कैफ ने 14 साल बाद इरफान पठान की खोल दी पोल-2004 की पाकिस्तान सीरीज़ पर देखिए क्या कहा ?

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने कैरियर की शुरुआत करी थी,उसके बाद कड़े संघर्ष और परिश्रम से उन्होंने टीम इण्डिया में अपनी जगह बनाई और वो टीम इंडिया की रीढ़ की हड्डी बन गए थे,बल्ले से चाहे वो रन बनाये या न बनाएं लेकिन फील्डिंग में रन ज़रूर बचा लिया करते थे।

वनडे क्रिकेट में मोहम्मद कैफ ने 28 जनवरी 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे कैरियर की शुरूआत की थी। उन्होंने भारत के लिए अंतिम वनडे मैच 29 नवंबर 2006 साउथ अफ्रिका के खिलाफ खेला था।

मोहम्मद कैफ ने अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर में भारत के लिए 125 वनडे मैच में 2 शतक और 17 अर्द्धशतक की बदौलत 2753 रन बनाएं। उनका वनडे में सर्वाधिक स्कोर 111रहा है।

जिन दिनों कैफ का नाम छाया हुआ था उसी समय गुजरात के वडोदरा से एक 22 साल के नोजवान ने एंट्री मारी हुआ कुछ इस तरह कि 2003 में भारतीय तेज़ गेंदबाज़ी जहीर खान चोटिल होगए थे उनकी जगह इरफान को मौका मिला और अपना टेस्ट डेब्यू किया. पठान ने एडीलेड में दूसरा टेस्ट मैच खेला, लेकिन तीसरे टेस्ट में उन्हें ड्रॉप कर दिया गया. चौथे टेस्ट में उन्हें फिर से प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया. इस मैच में पठान ने गिलक्रिस्ट, रिकी पोन्टिंग और स्टीव वॉ को आउट किया।

वह अपने करियर के पहले तीन-चार साल बेहद अहम सदस्य रहे. गेंदबाजी के साथ-साथ पठान ने अच्छी बल्लेबाजी भी की. यही वजह है कि टीम इंडिया के पूर्व कोच ग्रेग चैपल के कार्यकाल में उन्हें ओपनिंग करने का भी मौका मिला।

पाकिस्तान के खिलाफ 2004 और 2006 की दोनी सीरीज में पठान ने शानदार प्रर्दशन किया. कराची में 2006 में हुए तीसरे टेस्ट में पठान ने पहले ही ओवर में हैट्रिक ली. ऐसा करने वाले वह पहले खिलाड़ी थे. उन्होंने सलमान बट्ट, यूनुस खान और मोहम्मद युसुफ को आउट किया था।

Madness before the final #ipl2018 @anil.kumble @mohammadkaif87

A post shared by Irfan Pathan (@irfanpathan_official) on

मोहम्मद कैफ और इरफान पठान ने साथ मे खूब क्रिकेट खेला है 2004 में जिस समय इरफान पठान का तारा चमक रहा था के बारे में मोहम्मद कैफ ने एक अजीब गरीब खुलासा किया है कि “जब 2004 में इरफान पठान पाकिस्तान के खिलाफ बॉल करने के लिये भागता था तो उसके लम्बे लम्बे बाल थे जो पीछे हिल रहे हैं और बॉल से ज़्यादा ध्यान उसका बाल पर वो सोचता था कि मैं कितना अच्छा इस समय टीवी पर दिख रहा हूँ”

इस बात का खुलासा मोहम्मद कैफ ने आईपीएल 2018 के फाईनल मैच से पहले कॉमेंट्री बॉक्स में किया वीडीयो को इरफान पठान के ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया गया है,वीडीयो में मोहम्मद कैफ के साथ भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले भी खड़े हुए नज़र आरहे हैं।