देश

Video:रोहिंग्या मुसलमानों ने आपस में चंदा करके केरल बाढ़ पीड़ितों के लिये भेजी मदद,देखिए

नई दिल्ली:मुसीबतों को झेलते हुए ज़ुल्म और अत्याचार से बचकर भागे हुए रोहिंग्या के मुसलमानों की ज़िंदादिली देखने को मिली है,भले उनके सिर पर सायबान ना हो लेकिन वे दूसरों का दर्द समझते हैं,इसी लिये दिल्ली के श्रम विहार में रहने वाले रोहिंग्याई शरणार्थियों ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिये मदद भेजी है।

इस बारे में जानकारी देते हुए मोहम्मद सलीम (23) ने कहा कि जो मुसीबत में होता है वह मुसीबत को सबसे ज़्यादा समझता है। रोहिंग्या शाइन स्टार फुटबॉल क्लब के सदस्य सलीम ने हाल ही केरल के बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए धन इकट्ठा करने का फैसला किया। केरल के लोगों ने हमेशा हमारे कठिन समय में मदद की है।

उनकी टीम ने शिविर में स्थानीय निवासियों की बैठक बुलाए जाने का फैसला किया, जहां करीब 90 परिवार रहते हैं। दो दिनों के भीतर क्लब 40,000 रुपये इकट्ठा करने में कामयाब रहा और इसे एनजीओ, मानव कल्याण फाउंडेशन के माध्यम से केरल भेज दिया। लगभग सभी ने इसमें हिस्सा लिया। कुछ ने 500 रुपये और अन्य ने 1,000 रुपये दिए।

दो दिन में लगभग 25,000 रुपये एकत्र किए। क्लब ने 5,000 रुपये का योगदान दिया। क्लब के सदस्य मोहम्मद सिराजुल्ला (26) ने कहा कि स्थानीय निवासियों ने दिहाड़ी मजदूर के रूप में भी काम किया है।

मानव कल्याण फाउंडेशन के सीईओ प्रभारी नौफल पी के ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उन्हें 27 अगस्त को नकदी में यह पैसा मिला था। हमें 27 अगस्त को रोहिंग्या फुटबॉल क्लब के सदस्यों से 40,000 रुपये मिले।

हमने वहां काम करने वाले हमारे स्वयंसेवकों के माध्यम से केरल को पैसा भेजा। देश में अन्य रोहिंग्या बस्तियों ने भी इसके लिए धन इकट्ठा करना शुरू करने का फैसला किया।

रोहिंग्या युवा नेता अली जौहर ने कहा कि उन्होंने पैसे इकट्ठा करने के लिए – व्हाट्सएप समूह,रोहिंग्या केरल के लिए बनाया है। उन्होंने हैदराबाद में 20-22 शिविरों से 25,000 रुपये और हरियाणा के छह शिविरों में लगभग 20,000 रुपये एकत्र किए हैं। दिल्ली से 9,000 रुपये एकत्र किए गए हैं।