दुनिया

Video:सीरिया में आतंकवादियों से आज़ाद हुए शहरों में बच्चे तुर्की सैनिकों के साथ मना रहे हैं जश्न,लौटी चेहरों की मुस्कान

नई दिल्ली: सीरिया के आफ़रीन में आतंकवादियों के ज़ुल्म ओ सितम का शिकार नागरिक लम्बे समय से होते आरहे थे,लेकिन उनको इससे निजात नही मिल पारही थी 20 जनवरी 2018 से तुर्की में आफ़रीन को आतँकवाद मुक्त बनाने के लिये सैन्य अभियान ऑलिव ब्रांच के नाम से शुरू किया और 18 मार्च को आफ़रीन पर क़ब्ज़ा करके आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया या उनको मार गिराया।

तुर्की सरकार आफ़रीन में पुनर्वास का काम कर रही है तथा घायलों और पीड़ितों की सहायता के लिये रेड क्रीसेंट भी पहुंच गई है,आफ़रीन के आतँकवाद मुक्त होने के बाद बच्चे तुर्की सशस्त्र बल की आफ़रीन में होने से बहुत ज़्यादा खुश हैं और आतँकवाद से मुक्त होने पर खुशियाँ मना रहे हैं।

रविवार को शहर में प्रवेश कर रहे, तुर्की सैनिक अब अफ्रान में बच्चों को उनके करुणा के साथ मुस्कान बना रहे हैं। आफ़रीन शहर से तस्वीरें उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर “Clean hearts are together,”साफ दिल एक साथ के शीर्षक के साथ शेयर की गई है जिसके बाद दुनियाभर में उनको खूब शेयर किया गया है।

केफर जना गांव में रह रहे लुई फेहमैन ने कहा कि तुर्की सेना ने आतंकवादियों से क्षेत्र को आज़ाद करा दिया है इस लिये खुशी अब अपने गांव लौट आए।

फेहमैन ने अपने भाई और दोस्तों के साथ खेलते हुए कहा, “हम यहां खेल रहे हैं। मौसम बहुत सुंदर है, हमने एक पेड़ पर स्विंग बनाया और हम तफरीह कर रहे हैं।”

11 वर्षीय मुहम्मद अहमद ने कहा कि वे एक महीने के बाद अपने गांव में आए हैं और यहां ख़ुशगवार जीवन का आनंद ले रहे हैं,”तुर्की से लोग यहां आए और हमारी मदद की। उन्होंने हमें खिलौने दिए, उनके लिए अल्लाह का शुक्र है,”

तुर्की मिल्ट्री से प्राप्त सूचना के अनुसार सीरिया के शहर आफ़रीन के स्थानीय नागरिकों YPG के 18 आतंकवदियों को ज़िंदा पकड़ कर तुर्की सेना के हवाले किया है,इस बात का उल्लेख तुर्की सेना के सरकारी ट्वीटर अकाउंट पर किया गया है,जिसमें बताया गया है कि स्थानीय नागरिकों ने नो गाँव में आतंकवदियों को सेना के हवाले किया गया है।तथा इसके अलावा तीन और आतंकवादियों को मंगलवार को सेना के हवाले किया है।

तुर्की सेना के इस कामयाब ऑपरेशन के बाद शरणार्थीयों की बड़ी संख्या अपने कारोबार पर जाने लगे हैं और शाँति स्थापित होती हुई नज़र आरही है,एर्दोगान का कहना ज़ब तक आफ़रीन में पूर्ण रूप से शाँति स्थापित नही होजाती है और शांतिपूर्ण माहौल नही बन जाता तब तक तुर्की सेना आफ़रीन में रहेगी।तुर्की सीरिया में पुनर्वास और शिक्षा स्वस्था में नागरिकों की भरपूर सहायता करेगी।

तुर्की ने इस ऑपरेशन में अब तक 3698 आतँकवादियों को मार गिराया है और इसके अलावा खतरनाक हथियारों के जखीरे भी तुर्की ने आफ़रीन में क़ब्ज़ाये हैं इस बात की पुष्टि एर्दोगान ने इंक़रा में अपने भाषण के दौरान की है।