दुनिया

Video: जॉर्ज बुश को जूता मारने वाले पत्रकार ने इराक़ में राष्ट्रपति का चुनाव लडने का किया ऐलान-शुरू किया अभियान

नई दिल्ली: 2008 में दुनिया में एक इराकी पत्रकार का नाम खूब चला था क्योंकि उसने उस समय की सुपर पॉवर को जूता रसीद किया था,यानी अमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश पर जूता फैंका था जिसके बाद उसके जूते की खूब महँगी क़ीमत लगी थी,और दुनियाभर के लोगों ने उसको खरीदने की इच्छा जताई थी।

जूता फैंकने की बहादुरी का कारनामा इराक़ के टीवी पत्रकार मुंतज़र अल जैदी ने किया था जिसको उस समय गिरफ्तार किया गया था,लेकिन बाद में वो छूट गए थे,इराक़ में होने वाले सँसद के चुनाव के लिये मुंतज़र अल जैदी भी इस बार दौड़ में शामिल हैं और वो चुनाव लड़ रहे हैं।

वाशिंगटन टाइम्स के मुताबिक ने कि जिस आदमी ने तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश पर अपने जूते फेंक दिए थे वह इराक में राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेगा।
2008 में बगदाद में बुश और पूर्व प्रधानमंत्री नौरी अल-मालिकी के साथ इराक में प्रेस कॉन्फ्रेंस में थे तब उन्होंने अपने जूते फेंकने का फैसला किया था। वह अपने पैर के जुटे बुश की तरफ फेंकते हुए अरबी में चिल्लाया था।

रिपोर्ट के मुताबिक जैदी को गिरफ्तार कर लिया गया और हमला करने के लिए नौ महीने जेल की सजा दी गई थी लेकिन 2009 में अच्छे व्यवहार पर रिहा किया गया। उन्होंने कुछ समय के लिए इराक छोड़ा और 2011 में वापस लौट आए।

जॉर्ज बुश पर एक के बाद एक अपने दोनों जूते फेंकने वाले मुंतज़र अल ज़ैदी अरब देशों में हीरो बन गए थे। दिसंबर, 2008 में हुई इस घटना के लिए वैसे तो मुंतज़र को तीन साल की सज़ा सुनाई गई थी लेकिन उनकी साफ़ सुथरी पृष्ठभूमि को देखते हुए इसे घटाकर एक साल कर दिया गया था।

काहिरा के अल-बग़दादिया टीवी के लिए काम करने वाले मुंतज़र को पहले कम ही लोग जानते थे लेकिन इन घटना के बाद न सिर्फ़ इराक़ में बल्कि पूरे अरब में एकाएक वे एक लोकप्रिय व्यक्ति बन गए क्योंकि उन्होंने अरब देशों के बहुत से लोगों की बुश के प्रति नाराज़गी को ज़ाहिर किया था।

टेलीविज़न चैनल ने घोषणा की थी कि क़ैद के दौरान उनको तनख़्वाह दी जाती रहेगी और राजधानी बग़दाद में उनके लिए एक मकान ख़रीदकर दिया जाएगा। काम के दौरान एक बार चरमपंथियों ने उनका अपहरण कर लिया था और दो बार अमरीकी फ़ौजों ने पूछताछ के लिए रोका था।