दुनिया

Video: ट्रम्प की धमकी का सऊदी अरब ने दिया मुंहतोड़ जवाब -तुम हमें कोई खैरात नही देते हो

नई दिल्ली: सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान ने अमेरिका राष्ट्रपति की धमकी और चेतावनी का जवाब दिया है,ट्रम्प ने कहा था कि सऊदी अरब अमेरिकी सैन्य समर्थन के बिना “दो सप्ताह” नहीं टिक सकता है।

राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि “संयुक्त राज्य अमेरिका को हमारी तरफ से सभी हथियारों का भुगतान किया जाता है, यह मुफ्त हथियार नहीं है,” उन्होंने कहा, “मुझे ट्रम्प के साथ काम करना अच्छा लगता है। मैं वास्तव में उसके साथ काम करना पसंद करता हूं। ”

रियाद स्थित शाही महल में एक इंटरव्यू देते हुए मोहम्मद बिन सलमान ने कहा “आप जानते हैं, आपको यह स्वीकार करना होगा कि कोई भी दोस्त अच्छी चीजें और बुरी चीजें कहेंगे।”

मोहम्मद बिन सलमान ने कहा, “आपके पास 100 प्रतिशत दोस्त आपके बारे में अच्छी चीजें नहीं कह सकते हैं, यहां तक कि आपके परिवार में भी। आपको कुछ गलतफहमी होगी। इसलिए हमने इसे उस श्रेणी में रखा।”

ट्रम्प ने एक इंटरव्यू में कहा था कि “हम सऊदी अरब की रक्षा करते हैं। क्या आप कहेंगे कि वे अमीर हैं? और मुझे किंग सलमान राजा से प्यार है। लेकिन मैंने कहा, राजा हम आपकी रक्षा कर रहे हैं; आप हमारे बिना दो सप्ताह तक नहीं हो सकते हैं। आपको भुगतान करना होगा आपकी सेना ‘,

शनिवार को, ट्रम्प ने वेस्ट वर्जीनिया में एक रैली में कहा कि हालांकि सऊदी को ट्रिलियन डॉलर मिल गए थे, ‘हमें नहीं मिलता कि हमें उनसे क्या मिलना चाहिए’। उन्होंने यह भी जोर दिया कि वाशिंगटन के समर्थन से, सऊदी अरब पूरी तरह से सुरक्षित था, लेकिन अमेरिका के बिना, जो जानता था कि क्या होने जा रहा है।

सऊदी अरब के खिलाफ ट्रम्प के अपमानजनक वक्तव्य को कैसे देखते हैं, इस पर दबाव डाला गया, ताज राजकुमार ने “99% अच्छी चीजों” द्वारा “बुरी समस्या” ऑफसेट के रूप में विवादास्पद टिप्पणी का वर्णन किया।

मोहम्मद बिन सलमान ने कहा “दरअसल, हम अपनी सुरक्षा के लिए कुछ भी नहीं देंगे। रियाद अमेरिका को हथियारों की खरीद के लिए भुगतान करता है, जो ट्रम्प के चुनाव के बाद बढ़ गया है। जब से सऊदी अरब और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंध शुरू हुआ, हमने पैसे के साथ सबकुछ खरीदा है “उन्होंने कहा, चूंकि ट्रम्प सत्ता में आया, इसलिए राज्य ने अगले 10 वर्षों तक अमेरिका से 60 प्रतिशत से अधिक आवश्यक हथियार खरीदने का फैसला किया।

33 वर्षीय क्राउन राजकुमार ने यह कहने के लिए कहा कि सऊदी अरब 110 अरब अमेरिकी डॉलर के हथियारों को खरीदने के लिए सहमत था और कुल मिलाकर 400 अरब डॉलर के निवेश सौदे पर हस्ताक्षर किए थे, क्योंकि ट्रम्प ने 2017 की शुरुआत में पदभार संभाला था और वर्णन किया था एक अच्छी उपलब्धि के रूप में सौदों। इन समझौतों में भी शामिल हैं कि इन हथियारों का हिस्सा सऊदी अरब में निर्मित किया जाएगा, इसलिए यह अमेरिका और सऊदी अरब, अच्छे व्यापार, दोनों देशों के लिए अच्छे लाभ और अच्छी आर्थिक वृद्धि में नौकरियां पैदा करेगा। इसके अलावा, यह हमारी सुरक्षा में मदद करेगा।