दुनिया

Video: तय्यब एर्दोगान ने पॉप फ्रांसिस से फिलिस्तीन के बारे में करी बातचीत-पॉप ने क़त्लेआम पर देखिए क्या कहा ?

नई दिल्ली: बुधवार की शाम को वेटिकन सिटी के पेशवा दुनिया के सबसे बड़े पॉप,पॉप फ्रांसिस के साथ तुर्की राष्ट्रपति रजब तय्यब एर्डोगान के बीच गाज़ा में होरहे क़त्लेआम और इज़राईल के अत्याचार पर काफी देर तक फोन पर बातचीत हुई,दोनों तरफ से इज़राईल की कड़े शब्दों में निंदा की गई और इसको मानवता का नरसंहार बताया गया।

रजब तय्यब एर्दोगान और पॉप सेंट फ्रांसिस ने एकजुट होकर अमेरिका और इज़राईल की निंदा करते हुए कहा कि किसी भी कीमत पर बैतुलमुक़द्दस में अमेरिकी दूतावास को स्थांतरित करने को किसी भी क़ीमत पर बर्दाश्त नही किया जायेगा।

गाज़ा सीमा पर इज़राईली सैना के द्वारा 61 निहत्थे फिलिस्तीनी शहीद कर दिया गया है,तथा तीन हज़ार के लगभग गम्भीर रूप से घायल होगए हैं,जिसकी पूरी दुनिया में आलोचना होरही है,संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा परिषद ने आपातकाल बैठक बुला ली है,तथा इसके अलावा तुर्की,दक्षिण अफ्रीका सहित कई सारे देशों ने इज़राईल के खिलाफ कार्यवाही करी है।

तुर्की ने गाजा हिंसा के मुद्दे पर इसी सप्ताह इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की आपात बैठक बुलाई है। तुर्की के सरकारी प्रवक्ता ने बेकीर बोजडाग ने कहा कि अंकारा शुक्रवार को इस मामले पर आपात बैठक करना चाहता है।

दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को ही एलान किया कि वह गाजा हिंसा के विरोध में इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुला रहा है। दक्षिण अफ्रीका के अंतरराष्ट्रीय संबंध और सहयोग विभाग ने गाजा में फलस्तीनी प्रदर्शनकारियों पर इजरायली बलों की कार्रवाई की सख्त शब्दों में निंदा की।

बेल्जियम ने गाजा हिंसा को लेकर मंगलवार को इजरायल के राजदूत सिमोना फ्रैंकेल को तलब किया। उनसे बेल्जियाई विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी बुधवार को बात करेंगे।