विशेष

Video: मुस्लिम फाईटर ने जबरदस्ती शराब देने वाले मार्शल आर्ट चैंपियन की करी धुनाई,अल्लाह मेरे साथ है,मैं शराब नही पीता

नई दिल्ली: खबीब का जन्म 20 सितम्बर 1988 में देगिस्तान के रशियन फेडरेशन में हुआ,खबीब का पूरा नाम खबीब अबुल्लाहमेनापोविच नूरमागोमेडोव है,देगिस्तान पहाड़ों में बसा हुआ एक इलाका है जो वहां के लड़ाकू लोगों के लिये मशहूर है,खबीब के पिता अब्दुल मेनान रशियन आर्मी में थे,आर्मी का डिस्प्लेन तो उनमें था ही साथ ही वो जुडो कराटे रेसलिंग में चैंपियन थे।

खबीब के पिता ने उन्हें मिलेट्री का डिस्प्लेन और और आर्मी स्टाईल में फाइटिंग सिखाई,खबीब के पिता ने मकान के ग्राउंड फ्लोर पर ट्रेनिंग जिम बनाया था,जिसमें वो खबीब के साथ दूसरे बच्चों को भी ट्रेनिंग देते थे,दस साल की उम्र में उनके पिता ने उन्हें भालू के साथ लड़ने की ट्रेनिंग दी थी।

17 वर्ष की आयु में वो जुडो में ब्लैकबेल्ट थे,यूएफसी में आने से पहले वो कई बार स्ट्रीट फाइट में अपना कमाल दिखा चुके थे,20 वर्ष की उम्र में UMMA की फाईटिंग में डेब्यू किया,जहां उन्होंने चार में से चार की फाईट जीती।

खबीब के साथ लड़ने से बड़े बड़े विश्व चैंपियन जान छुड़ाते हैं और मुक़ाबले से पहले ही जान छुड़ाने की कोशिश करते हैं,UFC के 2018 सेशन के फाइनल में लड़ते हुए खबीब ने मार्शल आर्ट के दो बार के विश्व चैंपियन मैकग्रेगर से हुआ।

मैकग्रेगर हमेशा मैच से पहले सामने वाले पर व्यक्तिगत हमले करते हैं और उनको उकसाने के लिये जाति धर्म पर हमले बोलते हैं,इसी प्रकार से उसने खबीब को भी उकसाया और उनके धर्म जाति पर हमला बोलता रहा।

खबीब जब मैच शुरू होने से पहले मैकग्रेगर के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे,कॉनर मैकग्रेगर ने खबीब के अपने ब्राण्ड की शरा उसे पीने के लिये दी और उसे पीने के लिए कहा जिस पर खबीब ने कहा मैं शराब नही पीता हूँ, लेकिन मैकग्रेगर बार बार उन्हें शराब पीने के लिये ज़िद्द करते रहे लेकिन खबीब ने पीने से मना कर दिया।

मैकग्रेनर अपने चैंपियन होने के नशे में चूर था और खबीब को कह रहा था कि आप मेरे सामने चींटी अधिक कुछ नही हो और लड़ाई के बाद अपनी हड्डियां सलामत लेकर वापस नहीं जाओगे, जवाब में, हबीब ने एक ही जवाब था “में कुछ नही हूँ, अल्लाह मेरा मददगार है ”

खबीब ने मैकग्रेगर की जमकर धुनाई करी और उन्हें पराज्य कर दिया और और यूएफसी के फ़ाइनल मुक़ाबले को जीत कर विश्व चैंपियन बन गया है,जो दुनिया का पहला मुस्लिम चैंपियन है।

पहले राउंड में कॉनर ने जबरदस्त अटैक किया, लेकिन उतनी ही तेजी से खबीब ने उसे डिफेंड किया। दूसरे राउंड में खबीब ने काउंटर किया और जबरदस्त पंच मारे। कॉनर पर लगातार पंच से प्रहार किया। कॉनर को बचाव का मौका नहीं मिल पाया। इस राउंड में खबीब भारी पड़े। तीसरे राउंड में खबीब ने वापसी की कोशिश की। दोनों ने एक दूसरे को पंच मारे। तीसरा मुकाबला लगभग बराबरी पर समाप्त हुआ।

चौथे राउंड में कॉनर ने लेफ्ट क्रॉस के साथ के साथ शुरूआत की, लेकिन खबीब ने उतनी ही क्षमता से उन्हें वापस भेज दिया। जैसे ही दोनों लड़ाकू अपने घुटने पर झुंके, खाबीब ने कॉनर के पीठ को पकड़ लिया और तेजी से पटखनी दी। खबीब ने आयरिश फाइटर पर पूरा कब्जा जमाने के लिए जमीन और पाउंड टेक्निक अपनाया।

अपनी पकड़ मजबूत बनाए रखी। खबीब फिर से कॉनर की पीठ पकड़ने में कामयाब रहे और गले को पकड़ लिया। खबीब ने 3 मिनट 3 सेकेंड में यह राउंड जीत लिया। इस जीत के साथ खबीब के नाम 27 लाइटवेट अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप जीतने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया। वहीं, कॉनर मैकग्रेगर के नाम 21 जीत और चार हार का रिकॉर्ड दर्ज है।

जैसे ही मैच समाप्त हुआ, खबीब फाइटिंग रिंग पर चढ़ गए और कॉनर की टीम पर हमला कर दिया। वहीं, उनके साथियों ने रिंग के अंदर घुसकर मैकग्रेगर की पिटाई की दी। फाइट खत्म होने के बाद दोनों के बीच मारपीट शुरू हो गई। पहले किसी तरह मैकग्रेगर को रिंग से बाहर ले जाया गया। वहीं, पुलिस ने खबीब को भी बाहर किया। बाद में खबीब को विजेता घोषित किया गया। इस जीत के साथ खबीब ने अपने टाइटल सुरक्षित कर लिया।