दुनिया

Video: सऊदी अरब के राजकुमार बिन सलमान को आतँकी संगठन ने क्यों दी धमकी ?देखिए क्या कहा

नई दिल्ली: सऊदी अरब में मोहम्मद बिन सलमान के रजकुमार बनने के बाद कई सारे बड़े बदलाव हुए हैं जिनके कारण सऊदी की विशेष पहचान कम होगई है,महिलाओं को कार चलाने की इज़ाज़त से लेकर स्टेडियम में जाने की इज़ाज़त हो या फिर सिनेमाघरों को चलने का मामला हो ये तमाम कुछ ऐसे मामले हैं जिनके कारण सऊदी का मौलिक ढाँचा बदल गया है।

मोहम्मद बिन सलमान ने दूसरे शहज़ादों को भी पकड़ पकड़ कर जेल में ड़ालने का काम किया है जिससे शाही घराने में गुस्सा फैला हुआ है,इन सब बातों के बीच एक खबर आरही है कि सऊदी शहज़ादे को अलकायदा ने सुधरने की धमकी दी है,जिसकी इन दिनों मीडिया में बड़ी चर्चाएँ होरही हैं।

अल कायदा ने राजकुमार की योजनाओं और उनके कार्यों की घोर आलोचना करी है और उनके सऊदी में उठाए गए कदमों को पाप भरी परियोजनाएं बताया है।

यमन स्थित इस जिहादी संगठन ने अपने मदाद न्यूज बुलेटिन में कहा, ‘बिन सलमान के नये दौर में मस्जिदों की जगह सिनेमाघरों ने ली है.’ जिहादी संगठनों की गतिविधियों पर नजर रखने वाली अमेरिकी कंपनी साइट इंटेलीजेंस ग्रुप ने यह खबर उठायी है।

अलकायदा ने कहा, ‘उन्होंने इमामों से संबंधित पुस्तकों के स्थान पर पूर्व और पश्चिम के नास्तिकों ओर धर्मनिरपेक्षवादियों की बेतुकी बातों को जगह दी है और भ्रष्टाचार व नैतिक पतन के लिए द्वार को पूरी तरह खोल दिया है.’

अल कायदा ने अपने बयान में अप्रैल में जेद्दा में हुए डब्‍ल्यूडब्‍ल्यूई रॉयल रम्‍बल कार्यक्रम की आलोचना करते हुए कहा, ‘ युवा मुस्लिम पुरुष और महिलाओं के सामने विदेशी पहलवानों ने अपने प्राइवेट अंगों को दिखाया और उनमें से ज्‍यादातर क्रॉस पहने हुए थे. ये भ्रष्‍ट लोग यहीं नहीं रूके और नाइट म्‍यूजिकल, फिल्‍में और सर्कस शुरू कर दिया गया’