खेल

Video: हाथ टूटा तो एक हाथ से बल्लेबाज़ी करके तमीम इकबाल ने रचा इतिहास,देखिए कैसे जीता दुनिया का दिल

नई दिल्ली: अपने देश को सम्मान और समर्पण किसी को देखना हो तो वो बंग्लादेश के तमीम इकबाल की एक हाथ टूटने के बाद करी गई बल्लेबाज़ी को देखे,हाथ मे फ्रेक्चर लेकिन जब टीम को ज़रूरत पड़ी तो एक हाथ से खेलने के लिये मैदान में उतर पड़े तमीम।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एशिया कप 2018 के पहले मैच बंग्लादेश और श्रीलंका के बीच भिड़ंत हुई मुक़ाबला दुबई में खेला जारहा था, बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी दो विकेट पहले ही ओवर में खो दी थीं. दूसरे ओवर में तमीम इकबाल भी चोटिल होकर पवेलियन लौट गए. श्रीलंका के गेंदबाज सुरंगा लकमल की गेंद उनकी कलाई पर लगी. तमीम गेंद को पुल करना चाहते थे, और पूरी तरह चूक गए।

https://twitter.com/Shahzaib_khan87/status/1040998488039927809?s=19

तमीम मैदान पर दर्द से छटपटा रहे थे. उन्हें तत्काल मेडिकल सुविधा मुहैया कराई गई. स्कैनिंग में पता चला कि उनकी कलाई की हड्डी टूट गई है. वह पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. यह बांग्लादेश के लिए बुरी खबर थी।

हालांकि, इसके बाद मोहम्मद मिथुन और मुशफिकुर रहीम ने 131 रनों की साझेदारी करके टीम को आधार दिया. लेकिन बाद में बांग्लादेश के जल्दी जल्दी विकेट गिरते रहे. टीम का स्कोर 9 विकेट पर 229 हो गया था।

मुशफिकुर रहीम का शतक पूरा हो चुका था और तमीम के खेलने की संभावनाएं खत्म हो गई थीं. लग रहा था कि बांग्लादेश की पारी यहीं समाप्त हो जाएगी, लेकिन टूटी हुई कलाई के साथ तमीम मैदान पर उतरे. बांग्लादेश को अब भी 19 गेंदें और खेलनी थीं. सबसे दिलचस्प बात यह रही कि तमीम ने एक हाथ से बल्लेबाजी की. उन्होंने पहली गेंद को डिफेंसिव खेला. दर्शकों ने इस जांबाजी के लिए तालियां बजाकर तमीम का स्वागत किया।

बांग्लादेश का स्कोर 261 पर खत्म हुआ. मुशफिकुर रहीम ने 150 गेंदों में 144 रन की पारी खेली. टि्वटर पर भी फैन्स ने इस 29 वर्षीय बल्लेबाज तमीम इकबाल की जमकर तारीफ की और उनके इस जज्बे को सलाम किया।

बता दें कि बांग्लादेश ने एशिया कप के पहले मैच में श्रीलंका को 137 रनों से हरा टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया. बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब शुरुआत से बाहर निकल मुश्फीकुर रहीम (144) के बेहतरीन शतक के दम पर श्रीलंका के सामने 262 रनों का लक्ष्य रखा था. श्रीलंकाई टीम इस लक्ष्य का हासिल नहीं कर पाई और रहीम के बाद बांग्लादेशी गेंदबाजों ने उसे परेशान करते हुए 35.2 ओवरों में 124 रनों पर ढेर कर दिया।