देश

भारतीय शेयर उपभोक्ता शेयरों के वजन के रूप में भारतीय शेयरों ने 7-सत्र की बढ़त हासिल की

बेंगलुरू : भारतीय शेयरों ने मंगलवार को लाभ के सात सीधे सत्रों को तोड़ दिया, उपभोक्ता शेयरों में नुकसान के कारण, जबकि निवेशकों ने दरों में बढ़ोतरी पर कम आक्रामक फेडरल रिजर्व की संभावनाओं का आकलन किया।

ब्लू-चिप निफ्टी 50 इंडेक्स (.NSEI) 0.42% गिरकर 17,656.35 पर बंद हुआ, जबकि S&P BSE सेंसेक्स (.BSESN) 0.48% गिरकर 59,543.96 पर बंद हुआ। बुधवार को अवकाश के कारण बाजार बंद रहेगा

ऐश्वर्या दधीच ने कहा, “अमेरिकी बाजार में हालिया रिबाउंड का भारतीय बाजार पर सकारात्मक असर पड़ा है और इसने निफ्टी को 17,200 (इस महीने की शुरुआत) से खींच लिया है, लेकिन मेरा मानना है कि आगे भी बाजार अपने पैर की उंगलियों पर रहेगा।” एंबिट एसेट मैनेजमेंट में फंड मैनेजर।

“हमारे पास अभी भी दरों में बढ़ोतरी की घटनाएं हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी का शेष मार्ग बाजार को और संकेत देगा।”

निवेशक केंद्रीय बैंक की प्रमुख घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे, यूरोपीय सेंट्रल बैंक द्वारा व्यापक रूप से इस सप्ताह दरों में 75 आधार अंकों की वृद्धि की उम्मीद है। फेडरल रिजर्व और बैंक ऑफ इंग्लैंड के नीति निर्माता अगले महीने की शुरुआत में मिलेंगे।

व्यापक बाजार में, एशियाई शेयर चीन की अर्थव्यवस्था के बारे में चिंताओं से गिर गए, जबकि यूरोपीय शेयरों में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में तेजी आई, क्योंकि निवेशकों को इस बात का डर था कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व दरों में बढ़ोतरी की गति को धीमा कर सकता है।

घरेलू कारोबार में निफ्टी का सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक इंडेक्स (.NIFTYPSU) 3.5% की तेजी के साथ बंद हुआ। निफ्टी के FMCG (.NIFTYFMCG) और एनर्जी (.NIFTYENR) इंडेक्स में से प्रत्येक में 1% से अधिक की गिरावट के कारण वे लाभ अभी भी कम रहे।

नेस्ले इंडिया (NEST.NS) और हिंदुस्तान यूनिलीवर (HLL.NS) निफ्टी 50 इंडेक्स पर क्रमशः 2.8% और 2.6% की गिरावट के साथ सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले रहे।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (HIAE.NS) 3.7% बढ़कर बंद हुआ। कंपनी ने कहा कि उसने भारतीय वायु सेना के साथ एक ट्रेनर विमान के लिए 68 बिलियन भारतीय रुपये (822.07 मिलियन डॉलर) का अनुबंध किया है।

($1 = 82.7180 भारतीय रुपये)