दुनिया

अमेरिका के आसमान में दो विमान टकराये, दोनों पायलेटों की मौत!

अमेरिका के आसमान में दो विमान टकरा गए जिसमें दोनों पायलेटों की मौत हो गई

अमेरिका के आसमान में भीषण हवाई दुर्घटना हो गई। आसमान में करतब दिखाते हुए दो विमान आपस में टकरा गए। दुर्घटना इतनी भीषण थी कि दोनों पायलेटों की मौत हो गई। एक एयर शो के दौरान दोनों विमान करतब दिखा रहे थे कि हादसा हो गया।

यह हादसा उस समय हुआ, जब अमेरिका के नेवादा प्रांत के रेनो में एक एयर शो चल रहा था। विमानों की आसमान में टक्कर इतनी भीषण थी कि दोनों पायलेटों की मौत के साथ ही आसपास कई किलोमीटर के दायरे में विमानों का मलबा फैल गया। घटना के बाद तुरंत बाद पूरा एयर शो रद्द कराना पड़ा।

विमानों की टक्कर इतनी भीषण थी विमानों के कलपुर्जे आसपास के इलाके में करीब डेढ़ मील तक बिखर गए। इस विमान दुर्घटना में दोनों पायलटों की जान चली गई। रेनो एयर रेसिंग एसोसिएशन ने एक बयान जारी करके बताया है कि रविवार को दोपहर करीब 2.15 बजे टी-6 गोल्ड रेस की समाप्ति के दौरान दो विमान लैंडिंग के दौरान एक दूसरे से टकरा गए। हादसे में दोनों पायलट की मौत की जबकि दोनों पायलेट बेहद स्किल्ड पायलट थे और टी-6 क्लास के स्वर्ण विजेता थे। दोनों पायलट के परिवारों को सूचना दे दी गई है।

अमेरिका के फेडेरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड ने इस विमान हादसे की जांच शुरू कर दी है। विमानों के मलबे की जांच की जा रही है। जांच में हादसे का कारण पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

यह पहला मौका नहीं है जब अमेरिका के आसमान में दो विमानों के टकराने की घटना हुई हो। इससे पहले भी ऐसे हादसे अमेरिका में हो चुके हैं। पिछले साल भी एक विमान हादसे में एक पायलट की मौत हो गई थी जबकि 2011 में एक भीषण हादसे में विमान कंट्रोल से बाहर होकर लोगों की भीड़ में क्रैश हो गया था। उस हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई थी। रेनो एयर शो बीते पांच दशकों से संचालित हो रहा है और यह अमेरिका के मशहूर एयर शो में से एक है।