दुनिया

अमेरिका माफ़ी के लायक़ नहीं, मॉस्को अमेरिका के ”इस क़दम” के ख़िलाफ़ कठोर जवाबी ज़रूर कार्रवाई करेगा : रूस

रूस ने रविवार को कहा कि अमेरिका ने उन पत्रकारों को वीजा देने से इनकार कर दिया है, जो रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की न्यूयॉर्क यात्रा को कवर करना चाहते थे।

लावरोव ने संकेत दिया कि मॉस्को अमेरिका के इस कदम के खिलाफ कठोर जवाबी कार्रवाई करेगा।

लावरोफ़ की यात्रा को कवरेज देने के इच्छुक पत्रकारों को वाशिंगटन द्वारा वीजा देने से इनकार करने के रूसी दावे पर अमेरिका के विदेश विभाग की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। रूस ने कहा है कि अमेरिकी वीजा हासिल करने का पत्रकारों का उद्देश्य सुरक्षा परिषद की रूस की अध्यक्षता के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र में लावरोफ की उपस्थिति को कवर करना था।

रविवार को मॉस्को से रवाना होने से पहले लावरोफ़ ने कहा कि एक देश जो खुद को सबसे मजबूत, बुद्धिमान, स्वतंत्र और निष्पक्ष बताता है, उसने अभिव्यक्ति की आजादी और सूचना तक पहुंच के अधिकार की रक्षा के बारे में अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करके बहुत बड़ी बेवकूफी की है। उन्होंने कहा कि यकीन मानिए हम इस हरकत को भूलेंगे नहीं और न ही आपको माफ करेंगे

रूस के उपविदेशमंत्री सर्गेई रियाबकोफ़ ने भी रूसी विदेशमंत्री की बातों को पूरा करते हुए कहा कि हम बल देकर कहते हैं कि हम अमेरिकी कार्य का जवाब देने का रास्ता ढूंढ लेंगे और अमेरिकियों को ऐसा जवाब देंगे कि काफी समय तक उन्हें याद रहेगा ताकि दोबारा इस प्रकार का काम दोबारा न करें।

उन्होंने कहा कि अमेरिका के इस काम ने एक बार फिर दर्शा दिया कि वाशिंग्टन में हमारे सहयोगी भरोसे के लाएक़ नहीं हैं दूसरे शब्दों में उनकी बातों को नहीं सुनना चाहिये।