विशेष

इतिहास में 33 फ़िरौन गुज़रे हैं, हर फ़िरौन को तक़रीबन सौ साल हुकूमत करने को वक़्त मिला था!

My country mera desh
==================
फिर‌औनो ने मिस्र पर तीन हज़ार तीन सौ साल हुक़ूमत की थी। तारीख़ में 33 फिरौन गुज़रे हैं, हर फिरौन को तकरीबन सौ साल का इक्तेदार (हुकूमत) मिला था।
हज़रत मूसा (अ०स०) के साथ आखरी फिरौन का मुकाबला हुआ और ये पानी में डूबा और उसके साथ ही फिर‌औनो का इक्तेदार भी डूब गया। फिर‌औन खत्म हो ग‌ए और रेत ने उन महलों को ढांप लिया, ये रेत के छोटे बड़े टीले बन ग‌ए, इन टीलों के बीच एक शहर आबाद हो गया।
इन टीलों में से किसी एक टीले पर किसी दूसरी कौम ने एक छोटी सी मस्जिद बना दी थी। 19वीं सदी के शुरू में जब खुदाई शुरू हुई तब फिर‌औन का महल रेत से बरामद हुआ तो पता चला कि ये मस्जिद फिर‌औन के खास दरबार के उपर बन ग‌ई थी, ये मस्जिद आज तक कायम है। उपर मस्जिद और नीचे फिर‌औन का दरबार है।
कल शाम सुरज डूब रहा था, हम फिर‌औन के बनाए हुए सुतूनो के दरमियान खड़े थे, सूरज की लाली किरणें दरिया ए नील में गुस्ल कर रहीं थीं और धीरे धीरे अंधेरा छा रहा था…. मैं पांच हज़ार साल पहले पूराने महल की खिड़की पर खड़ा था तब ही मग़रिब की अज़ान होने लगी और उसके साथ ही फिर‌औन का महल मगरिब की अज़ान की आवाज़ से गूंज उठा। मैंने जिंदगी में हज़ारों अज़ाने सुनी है लेकिन फिर‌औन के महल में अज़ान की आवाज़ का अपना ही सूरूर था।
मोअज्जिन की आवाज़ महल की दीवारों से टकरा रहा था और दीवारों पर लिखी तहरीरो को पैग़ाम दे रहा था!—– दुनिया के हर फिर‌औन का ज़वाल है लेकिन अल्लाह का पैगाम दाईमी है, इस दुनिया में “أشهد أن لا إله إلا الله” के अलावा हर चीज़ फ़ानी है, मुझे अज़ान की इस आवाज़ में फिर‌औन का मोजस्सेमा (Statue) उदास दिखाई दिया, मुझे महसूस हुआ कि जैसे वो अपने गुज़रे तकब्बुर पर शर्मिन्दा है। Cp
(📖 नील के साहिल से)
Binte Pathan

My country mera desh
=================
SAUDI ARABIA WILL BECOME THE WORLD’S BIGGEST CONSTRUCTION SITE WITH $1.1 TRILLION INVESTMENT: A HISTORICAL ACHIEVEMENT
1931 नवम्बर मे इक़बाल लंदन से वापसी मे रोम गये।उस वक्त ईटली के प्रधानमंत्री मुसोलिनी (Benito Mussolini) थे।मुसोलीनी को जब पता चला कि इक़बाल रोम मे हैं तो उस ने अपने एक सटाफ से कहला भेजा की मुसोलिनी उन से मिलना चाहते हैं।इक़बाल ने दावत क़बूल कर ली।
इक़बाल मुसोलिनी से मिलने गये, वह एक बडे से टेबुल के क़रीब बैठे थे जिस पर काग़ज का अंबार पडा था।बहुत सी बात दोनो के बीच हुई।मुसोलिनी ने इक़बाल से सरकार चलाने के लिए कुछ अछूता मशवरह (unique advice) मॉगा। इक़बाल ने कहा,
“हर शहर की आबादी मोक़र्र (fixed) कर के उसे हद से न बढ़ने दो, इस से ज्यादा बसने वालों को नई बस्ती बनाई जाये।” मुसोलिनी हैरान हो कर पूछा इस मे क्या हिकमत/मसलेहत है? इक़बाल ने कहा कि शहर की आबादी जिस तरह बढ़ती जाती है तो उस की संस्कृति और आर्थिक उर्जा कम होने लगती है, चोरी और अपराध बढ़ने लगते हैं, देश तबाह होने लगता है”
इक़बाल ने मुसोलिनी को कहा यह मेरा निजी अनुभव नही है बल्कि मेरे पैग़म्बर ﷺ ने आज से 1300 साल क़बल यह शिक्षा/हेदायत दिया था कि जब मदिना शहर की आबादी एक हद से ज्यादा बढ़ने लगे तो कुछ दूर पर एक नया शहर बनाया जाये।यह हदीस सूनते ही मुसोलिनी कुर्सी से खडा हो गया और दोनो हाथ टेबुल पर मार कर कहा “What an excellent idea.”
आज 1400 साल से मुस्लिम हुकमरॉ इस हदीस पर अमल कर रहे हैं।मोग़ल ने अलीगढ, आगरा, इलाहाबाद, लाहौर वगैरह सैकडो नया शहर भारत मे बनाया।नजफ़ और करबलाह से कुछ दूर बग़दाद नया शहर इमाम अबू हनिफा के वक्त मे बना।कहा जाता है कि किसी मूल्क मे 500 साल मे कोई नया अजूबा एतिहासीक शहर बनता है।भारत मे मोगल तीन सौ साल मे बहुत नया शहर बना कर चले गये।
अब सऊदी अरब पॉच नया और अछूता शहर $1.1 trillion खर्च कर बना रहा है। इतिहास मे अब तक इतने बडे पैमाने पर निर्माण कार्य (construction work) दुनिया मे नही हुआ है। 2015 मे सलमान जिन्होने नया सुंदर रेयाद शहर बनाया बादशाह बने। 2016 से दुनिया का पहला AI based शहर NEOM समुंदर के किनारे बनना शुरू हुआ।अभी पॉच नया शहर बन रहा है और 15 giga-projects पर काम हो रहा है। Line City तबूक शहर से दूर बन रहा है।लिंक कौमेंट मे पढें।
#नोट: ईरान की नई राजधानी तेहरान, पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद, दुबई, क़ज़ाखस्तान का नया शहर नूर सुलतान, मिस्र मे कैरो से दूर नया राजधानी, इंडोनेशिया मे बोरनियो मे नया राजधानी, सूडान मे नील दरिया के दूसरे तरफ नया शहर…
✍️Mohammed Seemab Zaman