दुनिया

ताज़िक सेना क़िरक़िजिस्तान के एक गांव में घुस गई हैं, दो दर्ज़न से ज़यादा की मौत, दर्जनों घायल : वीडियो

ताजिकिस्तान और आर्मिनिया के बीच अभी युद्ध की आग शांत भी नहीं हुई है कि ताजिकिस्तान अब अपने एक अन्य पड़ोसी देश क़िरक़िजिस्तान से भिड़ गया है। दोनों देशों के बीच हुई झड़प में अब तक 24 लोगों के मारे जाने की सूचना है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, क़िरक़िजिस्तान और ताजिकिस्तान के बीच शुक्रवार को एक बार फिर झड़पें तेज़ हो गई। क़िरक़िजिस्तान ने आरोप लगाया है कि ताजिकिस्तान के सुरक्षाबलों की फायरिंग में उसके दो नागरिकों की मौत हो गई, जिसमें एक 15 साल की लड़की शामिल है। इसके अलावा 55 लोग घायल हुए हैं। ईरान प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, 11 क़िरक़िज सीमा रक्षकों सहित 17 लोग मारे गए हैं। क़िरक़िजिस्तान का कहना है कि पड़ोसी देश सीमा पर सैनिकों और सैन्य साजोसामान का जमावड़ा बढ़ा रहा है। देर रात मिली जानकारी के अनुसार ताजिक सेना क़िरक़िजिस्तान के एक गांव में घुस गई हैं। इससे पहले क़िरक़िजिस्तान के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से बताया गया था कि उज़्बेकिस्तान में हुई बैठक में दोनों देशों ने अपनी सेनाओं को वापस बुलाने का निर्णय लिया है।قرقیزستان اور تاجکستان

बता दें कि संघर्ष विराम स्थानीय समयानुसार, शुक्रवार चार बजे शाम से लागू हुआ था। संघर्ष विराम से पहले रूस के दो सहयोगी देशों के बीच हुए संघर्ष में तीन की मौत हुई थी और दर्जनों घायल हुए थे। दोनों देशों ने एक दूसरे पर विवादित क्षेत्र में एक दूसरे पर गोलाबारी करने का आरोप लगाया था। क़िरक़िजिस्तान ने आरोप लगाया था कि ताजिक बल टैंक और मोर्टार से क़िरक़िज़ बस्तियों व इससे सटे एक हवाई अड्डे पर भी हमला किया था। वहीं, ताजिकिस्तान ने आरोप लगाया था कि क़िरक़िज़ बलों ने उसकी अग्रिम चौकियों और गांवों पर भारी गोलाबारी की। उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के बीच अक्सर झड़प होती रहती है।