दुनिया

नई ऊंचाईयों को छूते ईरान और क़तर के रिश्ते

इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति ने क़तर नरेश के साथ हुई टेलीफ़ोनी बातचीत में हालिया दिनों में तेहरान और दोहा के अधिकारियों और कूटनायिकों के बीच हुई मुलाक़ातों और बैठकों के बारे में बात करते हुए कहा कि दोनों देशों के अधिकारियों और कूटनायिकों द्वारा होने वाली मुलाक़ातों और बैठकों ने ईरान और क़तर के बीच जारी समझौतों को लागू करने की प्रक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

समाचार एजेंसी इर्ना की रिपोर्ट के मुताबिक़ इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति सैयद इब्राहीम रईसी और क़तर नरेश शेख़ बिन हमद आले सानी के बीच रविवार की शाम ईदे क़ुर्बान के शुभ अवसर पर हुई टेलीफ़ोनी बातचीत में राष्ट्रपति रईसी ने क़तर की सरकार और राष्ट्र को ईद की मुबारकबाद पेश की और कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस महान ईद के मौक़े पर अल्लाह ईरान और क़तर के लोगों और साथ ही इस्लामी राष्ट्रों पर अपनी रहमत बरसाएगा। हाल के महीनों में दोनों देशों के अधिकारियों और राजनयिकों के बीच परामर्श और बैठकों का उल्लेख करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि इन बैठकों और परामर्शों का दोनों देशों के बीच समझौतों को लागू करने की प्रक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

क़तर नरेश शेख़ तमीन बिन हमद आले सानी ने भी इस टेलीफ़ोनी बातचीत के दौरान इस्लामी क्रांति के सर्वोच्च नेता, राष्ट्रपति रईसी, ईरानी राष्ट्र और सरकार को ईदे क़ुर्बान की मुबारकबाद पेश की और कहा कि मुझे भी उम्मीद है कि इस ईद की बरकत से ईश्वर क़तर, ईरान और मुस्लिम राष्ट्रों पर अपनी रहमतें बरसाएगा। क़तर नरेश ने भी दोनों देशों के बीच संबंधों के विकास और उनके बीच समझौतों के कार्यान्वयन पर संतोष और ख़ुशी व्यक्त किया।