देश

भारत का चांद मिशन पूरा, चंद्रयायन 3 के रोवर को स्लीप मोड पर डाल दिया गया!

इंडियन रिसर्च आर्गेनाइज़ेशन इसरो ने कहा है कि दो सप्ताह के प्रयोग पूरे करने के बाद चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाले अंतरिक्ष मिशन चंद्रयायन 3 के रोवर को स्लीप मोड पर डाल दिया गया है।

रोयटर्ज़ के अनुसार इसरो ने कहा कि चंद्रयान 3 अंतरिक्ष यान से प्रज्ञान रोवर को स्लीप मोड पर कर दिया गया है लेकिन इसकी बैट्रियां चार्ज हैं और रिसीवर खुला हुआ है।

इसरो ने कहा कि असाइनमेंट्स के एक और सेट के लिए कामयाब बेदारी की आशा है वरना यह हमेशा चांद पर भारत के दूत के तौर पर वहां रहेगा।

चांद पर पहुंच कर भारत, अमरीका, चीन और पूर्व सोवियन युनियन की सूचि में शामिल हो गया है। इसी तरह की कोशिश में रूस का अंतरिक्ष जहाज़ गिर कर तबाह हो गया था जबकि इसके फ़ौरन बाद विहंगम दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचने में भारत उनसे आगे निकल गया।

भारत की ओर से 2019 में नाकाम कोशिश के बाद चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग ने देश भर में ख़ुश का माहौल पैदा कर दिया जहां मीडिया ने भारतीय अंतरिक्ष मिशन को सबसे बड़ा कारनामा बताया।

इसरो ने कहा कि प्रज्ञान ने 100 मीटर से अधिक सफ़र तय किया और चांद पर सलफ़र, आयरन, आक्सीजन और अन्य तत्वों की मौजूदगी की पुष्टि की।

अब भारत सूरज का अध्ययन करने के लिए शनिवार को शुरू किए जाने वाले रिसर्च मिशन की सफलता की आशा कर रहा है जिसमें सौर्य हवाओं का अध्ययन किया जा सकता है।

15 लाख किलोमीटर का सफ़र तय करने वाले इसरो ने कहा कि सैटेलाइट स्वस्थ है और धरती की कक्षा में पहुंच गया है।

ज्ञात रहे कि चांद पर सफल लैंडिंग के बाद भारत की अंतरिक्ष एजेंसी ने सूरज के अध्ययन और जांच के लिए अपने पहले सूरज मिशन राकेट को रवाना कर दिया है।