देश

भारत न आ कर एलन मस्क चीन के दौरे पर, रिपोर्ट

मशहूर उद्योगपति एलन मस्क चीन के दौरे पर हैं, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस दौरे का उद्देश्य चीन में टेस्ला कारों के ऑटो ड्राइविंग मोड को सक्षम करने पर चर्चा करना है.

मस्क चीन में फुल सेल्फ ड्राइविंग (एफएसडी) को सक्षम करना चाहते हैं और अपने एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने के लिए देश में जुटाए गए डेटा को विदेश में ट्रांसफर कराना चाहते हैं. ताकी एल्गोरिदम ट्रेनिंग के साथ तैयार हो पाएं

फुल सेल्फ ड्राइविंग मोड अमेरिका में चल रही है लेकिन इसे चीन में लाया नहीं जा सका है.

ये ऐसे समय हो रहा है जब बीते दिनों अमेरिका में एक रिपोर्ट सामने आयी है कि टेस्ला के ऑटोनॉमस ड्राइविंग मोड से 13 दुर्घटनाएं हुईं हैं जिसमें एक व्यक्ति की मौत भी हो गयी.

चीन के मीडिया के अनुसार चीनी प्रीमियर ली कियांग के साथ एक बैठक के दौरान मस्क ने कहा कि वह चीन के साथ सहयोग बढ़ाना चाहते हैं और ऐसा करना दोनों देशों के लिए “बेहतर परिणाम” लाएगा.

रिपोर्ट के अनुसार, ली ने मस्क से कहा कि चीनी बाज़ार हमेशा ‘विदेशी कंपनियों के लिए खुले रहेंगे.’

टेस्ला के लिए चीन पहुंचे हैं मस्क?

चीन टेस्ला का दूसरा सबसे बड़ा बाज़ार है. अन्य कार निर्माता जैसे एक्सपेंग, जिसका मुख्यालय गुआंगज़ो में है, वह अपनी कारों में टेस्ला की तरह ही सेल्फ-ड्राइविंग फ़ंक्शन पेश करके टेस्ला को कड़ी टक्कर दे रहा है.

रविवार को मस्क ने चीन की कार कंपनियों को ‘दुनिया की सबसे प्रतिस्पर्धी कार कंपनी बताया है.’

टेस्ला ने देश में एफएसडी के रोलआउट के बारे में चीनी अधिकारियों को आश्वस्त करने के लिए कदम उठाए हैं, जिसमें स्थानीय कानूनों के अनुसार चीनी उपभोक्ताओं के बारे में डेटा प्रॉसेस करने के लिए शंघाई में एक डेटा सेंटर स्थापित करना भी शामिल है.

मस्क की ये यात्रा अमेरिका के नेशनल हाइवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (एनएचटीएसए) के उस बयान के कुछ दिनों बाद हो रही है, जिसमें कहा गया था कि वह इस बात की जांच कर रहा है कि क्या टेस्ला के ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम की सुरक्षा चिंताओं को ठीक से एड्रेस किया गया है या नहीं.

एनएचटीएसए ने रिपोर्ट में कहा है कि जैसा कि पहले से ही बताया गया है कि अगर गाड़ी ऑटो ड्राइविंग पर है तो ड्राइवर को सड़क पर ध्यान बनाए रखना चाहिए लेकिन पाया गया कि जिन भी कारों का एक्सिडेंट हुआ उसमें ड्राइवर “पर्याप्त रूप से फ़ोकस नहीं थे.”

टेस्ला के सॉफ्टवेयर की ये ज़िम्मेदारी है कि ड्राइवर ड्राइविंग पर ध्यान दें और ऑटो ड्रॉइविंग का मोड उचित परिस्थितियों जैसे- हाइवे पर गाड़ी चलाने के दौरान ही लागू किया जाए.

मस्क ने वादा किया था कि टेस्ला “रोबोटैक्सिस” के रूप में काम करने में सक्षम होगा.

2015 में उन्होंने कहा कि टेस्ला कारों में 2018 तक “फुल ऑटोनॉमी” हो जाएगी और 2019 में उन्होंने कहा कि कंपनी अगले साल तक रोबोटैक्सिस से ऑपरेट होगी.

इस महीने उन्होंने कहा है कि अगस्त में वो कंपनी के रोबोटिक्स से पर्दा उठाएंगे.

मुश्किल में टेस्ला

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की गिरती मांग और सस्ते चीनी निर्माताओं से प्रतिस्पर्धा की चुनौतियों के कारण टेस्ला के शेयर के भाव गिरे हैं, आलोचक मस्क पर कंपनी के शेयर की कीमत को बढ़ाने के लिए फुल ऑटोनॉमी ड्राइविंग की संभावनाओं को लगातार बढ़ावा देने का आरोप लगाते रहे हैं. मस्क इन आरोपों को खारिज करते हैं.

टेस्ला मांग बढ़ाने के लिए चीन और अन्य बाज़ारों में अपनी कारों की कीमतों में कटौती कर रही है.

मस्क ने हाल ही में एक्स पर लिखा था, “उत्पादन और मांग को मैच करने के लिए टेस्ला की कीमतों में बार-बार बदलाव करते रहना चाहिए.”

इस साल के तीन महीनों में टेस्ला के ऑटोमोटिव बिक्री में 13 फ़ीसदी की गिरावट आयी है. ये बिक्री 17.3 अरब डॉलर से गिरकर 13.7 अरब डॉलर हो गई है.

टेस्ला की पूरी सेल की बात करें तो उसमें 9 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

साल 2024 में इसके शेयर की कीमत में 32 फ़ीसदी गिरावट आयी है.

भारत यात्रा में देरी की मस्क ने क्या वजह बताई?

दरअसल ख़बर थी कि अप्रैल में एलन मस्क भारत आ सकते हैं और यहां ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल) बनाने के उद्योग में निवेश का एलान कर सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट में लिखा गया था कि मस्क चीन में दबाव का सामना कर रहे हैं क्योंकि वहां की स्थानीय कंपनियों ने टेस्ला को पीछे छोड़ दिया है और फिर वहां मांग में भी कमी आई है. ऐसे में वो भारत में संभावनाएं तलाश रहे हैं.

रिपोर्ट में कहा गया था कि मस्क को उम्मीद है कि उनका खुली बांहों से स्वागत किया जाएगा, ऐसे में टेस्ला के लिए भारत उतनी ही अहमियत रखता है जितनी अहमियत भारत के लिए इलेक्ट्रिक वाहन रखते हैं.

हालांकि 20 अप्रैल को उन्होंने एक्स पर बताया कि उनका भारत दौरा स्थगित हो रहा है और वो इस साल के अंत तक भारत आएंगे.

उन्होंने एक ट्वीट के जवाब में लिखा- “दुर्भाग्य से, टेस्ला के कई दायित्वों के कारण भारत की यात्रा में देरी होगी. मैं इस साल के अंत में होने वाली यात्रा के लिए उत्सुक हूं.”

===========
इडो वोक
पदनाम,बीबीसी न्यूज़