देश

मेघालय : बीजेपी नेता के फार्म हाउस में ‘देह व्यापार’

मेघालय पुलिस ने वेस्ट गारो हिल्स जिला मुख्यालय तुरा के बाहरी इलाके में स्थित एक फार्म हाउस में छापा मार वहां कथित तौर पर चल रहे ‘वेश्यालय’ से छह बच्चों को छुड़ाया है जबकि 73 लोगों को गिरफ्तार किया है.

इन गिरफ्तार लोगों में एक नाबालिग बताया गया है. पुलिस का कहना है कि जिस फार्म हाउस में यह ‘वेश्यालय’ चल रहा था, उसके मालिक बर्नार्ड एन मराक उर्फ रिम्पू हैं.

इस समय बर्नार्ड एन मराक मेघालय प्रदेश बीजेपी के उपाध्यक्ष हैं और गारो हिल्स स्वायत्तशासी जिला परिषद के सदस्य भी हैं.

वेस्ट गारो हिल्स जिले के पुलिस अधीक्षक विवेकानंद सिंह राठौड़ ने इस घटना की पुष्टि करते हुए बीबीसी से कहा, “हमारे पास रिम्पू बागान नामक फार्म हाउस में ‘वेश्यालय’ चलाने की कई शिकायतें आई थी. उसी के आधार पर पुलिस ने बर्नार्ड एन मराक स्वामित्व वाले फार्म हाउस पर शुक्रवार को छापा मारा और यह कार्रवाई शनिवार शाम तक चली.”

पुलिस अधीक्षक ने बताया, “जिस फार्म हाउस में यह ‘वेश्यालय’ चल रहा था उसका मालिक बर्नार्ड एन मराक उर्फ रिम्पू है. वही इस ‘वेश्यालय’ का चला रहा था. हमें वहां से जो रजिस्टर मिले है उनके मुताबिक ये ‘वेश्यालय’ साल 2020 से चल रहा था. चूकि ये पूरी तरह से गैर कानूनी रूप से चल रहा था, इसलिए वहां किसी तरह का रिकॉर्ड नहीं रखा गया.”\\

पुलिस का क्या कहना है?
इस पूरी घटना में मामला दर्ज करने से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए पुलिस अधीक्षक राठौड़ ने कहा, “हमने फार्म हाउस से छह नाबालिगों- चार लड़कों और दो लड़कियों को बचाया है. हमने इस मामले में शुरुआत में बाल यौन उत्पीड़न संरक्षण कानून अर्थात पोक्सो लगाया था. इस संदर्भ में बीते फरवरी में एक मामला दर्ज किया गया था.”

“क्योंकि एक बच्ची का वहां के एक कमरे में यौन उत्पीड़न किया गया था. बच्ची ने अदालत में अपना बयान भी दर्ज करवाया है. यह छापामारी अभियान उसी आधार पर शुरू किया गया था लेकिन बाद में वहां से जो चीजें मिली है उसके आधार पर पुलिस ने अनैतिक व्यापार (रोकथाम) अधिनियम, 1956 के तहत एक नया मामला (सं.105(07) 2022) भी दर्ज किया है.”

पुलिस की माने तो जिन नाबालिगों को फार्म हाउस से छुड़वा गया वे सभी गंदे केबिन जैसे अस्वच्छ कमरों के अंदर बंद पाए गए थे.

इस छापेमारी में पुलिस ने 27 वाहन, 30 हजार नकद, 500 पैकेट अप्रयुक्त गर्भनिरोधक अर्थात कंडोम और 400 शराब की बोतलें बरामद की है.

फिलहाल सभी बच्चों को सुरक्षित अभिरक्षा और कानून के तहत जिला बाल संरक्षण अधिकारी को सौंप दिया गया है. पुलिस ने छापेमारी के दौरान कई युवक और युवतियां बिना कपड़े के और शराब पीते हुए पाया.\\


फार्म हाउस पर छापेमारी

जिस फार्म हाउस ने रेड की गई वो तीन मंजिला इमारत है जहां करीब 30 कमरे हैं. इस दौरान पुलिस ने फार्म हाउस के प्रबंधक, केयर टेकर और तीन कर्मचारियों को भी गिरफ्तार कर लिया है.

फिलहाल फार्म हाउस का मालिक तथा बीजेपी नेता बर्नार्ड एन मराक फरार है. पुलिस ने मारक से जांच में सहयोग करने तथा शिलॉन्ग सदर पुलिस स्टेशन में तुरंत आत्मसमर्पण करने को कहा है.

बीजेपी नेता मराक ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के इशारे पर उनके फार्म हाउस पर छापेमारी की गई है.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री संगमा उनकी छवि खराब करने के लिए सरकारी मशीनरी का इस्तेमाल कर उन्हें निशाना बना रहे हैं. क्योंकि मुख्यमंत्री हताश हो रहे हैं. उन्हें पता है कि वह दक्षिण तुरा सीट भाजपा से हार रहे हैं.

उन्होंने कहा, “जब मैं शहर में नहीं था तब उन्होंने मेरे फार्महाउस पर छापा मारने के लिए पुलिस का इस्तेमाल किया. ये राजनीतिक प्रतिशोध के अलावा और कुछ नहीं है.

राजनीति में आने से पहले…
उन्होंने अपने फार्म हाउस में किसी भी तरह का ‘वेश्यालय’ चलाने के किसी भी आरोप से इनकार किया है. इस कथित ‘वेश्यालय’ को चलाने वाले मराक राजनीति में आने से पहले मेघालय के एक चरमपंथी संगठन के नेता हुआ करते थे.

मेघालय पुलिस के अनुसार बर्नार्ड एन मराक उर्फ रिम्पू अचिक नेशनल वॉलंटरी काउंसिल (बी) नामक चरमपंथी संगठन के स्वयंभू अध्यक्ष हुआ करते थे जिस पर 25 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं.

फिलहाल इस चरमपंथी संगठन को भंग कर दिया गया है. मेघालय बीजेपी ने इस घटना को लेकर अबतक किसी तरह का कोई बयान जारी नहीं किया है.

मेघालय बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष की इस घटना में संलिप्तता को लेकर बीजेपी के कई शीर्ष नेता को फोन पर संपर्क करने की लगातार कोशिश की गई लेकिन किसी ने फोन नहीं उठाया.

मेघालय में कोनराड संगमा के नेतृत्व वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की सरकार में बीजेपी एलायंस पार्टनर है.

=======
दिलीप कुमार शर्मा
बीबीसी हिंदी के लिए, गुवाहाटी से