देश

यदि आप भी आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यह ख़बर आपके काम की है, घर बैठे फ़्री में बनवाइए आयुष्मान कार्ड!

देश में करीब 40 करोड़ लोगों के पास आयुष्मान कार्ड है। यदि आपके पास भी आयुष्मान कार्ड है तो संबंधित अस्पताल में पांच लाख रुपये तक का इलाज करा सकते हैं। बढ़ती महंगाई और मेडकिल खर्चों के बीच आयुष्मान कार्ड किसी बड़े हथियार से कम नहीं है, हालांकि सभी लोग आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा सकते हैं। यदि आप भी आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है। इसमें हम आपको यह बताएंगे कि आयुष्मान कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें और घर बैठे मोबाइल से आयुष्मान कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें।

पहले आयुष्मान कार्ड के लिए एक लिस्ट होती थी। यदि उस लिस्ट में आपका नाम होता था तो आप कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। बिहार जैसे राज्यों में राशन कार्ड के जरिए आयुष्मान कार्ड बन रहा है। यदि आपके पास राशन कार्ड है या राशन कार्ड में आपका नाम है तो आप आयुष्मान कार्ड महज 24 घंटे में बनवा सकते हैं। आइए इसका तरीका जानते हैं….

सबसे पहले आपको https://beneficiary.nha.gov.in/ पर जाना होगा। राइट साइड में आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखेगा जिसमें Beneficiary को सेलेक्ट करके मोबाइल नंबर से आपको लॉगिन करना है। मोबाइल नंबर डालने के बाद वेरिफाई पर क्लिक करें। अब मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी और कैप्चा कोड डालकर लॉगिन करें।

अब Scheme में PMJY का चयन करें। फिर अपने राज्य का चुनाव करें। इसके बाद सबस्किम में भी PMJY का चयन करें और फिर जिले का चयन करें। उसके बाद सर्च बार में आधार नंबर का चयन करें और आधार नंबर डालें।

इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट खुल जाएगी। उसमें से अपना नाम चुनें और वेरिफिकेशन के लिए आगे बढ़ें। इसके बाद आपको फोटो अपलोड करनी होगी। फोटो लैपटॉप या मोबाइल एप से क्लिक करनी होगी। फिर ओटीपी, पिन कोड जैसी जानकारी देनी होगी।

सबमिट करने के बाद 24 घंटे के बाद आप फिर से इसी तरह लॉगिन करके चेक कर सकते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड बना है या नहीं। यदि बन गया होगा तो डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखेगा। यही काम आप ayushman app से भी कर सकते हैं। ayushman app से भी इसी तरह लॉगिन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *