दुनिया

यमन की अमरीका के नये गठबंधन को चेतावनी-लाल सागर को बहरैन, इंग्लैंड, फ्रांस, इटली, हॉलैंड, नॉर्वे, सेशेल्स, स्पेन का क़ब्रिस्तान बना देंगे : रिपोर्ट

यमन ने अमरीका के नये गठबंधन को धमकी दे दी है।

अमेरिकी गठबंधन के गठन की घोषणा पर प्रतिक्रिया देते हुए यमन के रक्षामंत्री ने ज़ोर देकर कहा कि यमनी सशस्त्र बल, लाल सागर को अमेरिकियों और उनके सहयोगियों के लिए क़ब्रिस्तान बना देंगे।

तस्नीम न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यमन की राष्ट्रीय मुक्ति सरकार के रक्षामंत्री मेजर जनरल मोहम्मद नासिर अल-आतेफी ने अमेरिका को लाल सागर में किसी भी प्रकार की कार्यवाही के परिणामों की बाबत चेतावनी दी है।

अल-आतेफी ने ताज़ा नौसैनिक गठबंधन के गठन के संबंध में अमेरिकी रक्षामंत्री डेविड ऑस्टिन के बयान के जवाब में कहा कि हमारे पास ऐसे उपकरण हैं जो आपके बेड़े, जहाजों, पनडुब्बियों और विमान वाहक को डुबो सकते हैं।

यमन के रक्षामंत्री ने अमेरिका और उसके सहयोगियों से कहा कि लाल सागर आपका क़ब्रिस्तान बन जाएगा।

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने आधिकारिक तौर पर लाल सागर में वाणिज्यिक जहाज़ों के मार्ग को सुरक्षित करने के कथित उद्देश्य के लिए एक बहुराष्ट्रीय गठबंधन के गठन की घोषणा की है।

इस गठबंधन में सऊदी अरब और संयुक्त अरब इमारात शामिल नहीं है।

ऑस्टिन के मुताबिक इस गठबंधन में बहरैन, इंग्लैंड, फ्रांस, इटली, हॉलैंड, नॉर्वे, सेशेल्स और स्पेन शामिल होंगे

यमन ने दो इस्राईली जहाज़ों पर फिर हमला किया

यमन के सशस्त्र बलों ने एक बयान में लाल सागर में ज़ायोनी शासन के दो जहाजों को निशाना बनाये जाने की जानकारी दी है।

अल-मसीरा चैनल के अनुसार, यमनी सूत्रों ने कहा कि यमनी सेना द्वारा दाग़े गए दो मिसाइलों से दो समुद्री जहाज़ों पर हमला किया गया।

यमन की सशस्त्र सेना के प्रवक्ता यहिया अल-सरी ने एक बयान में घोषणा की है कि ग़ज़्ज़ा की मज़लूम जनता के समर्थन में जो वर्तमान समय में हत्याओं, विनाश और घेराबंदी जैसे अत्याचारों का सामना कर रही है, यमनी उठ खड़े हुए हैं और यमनी नौसेना ने एक विशेष अभियान में ज़ायोनी शासन के दो जहाज़ों को निशाना बनाया।

यमन की सशस्त्र सेना के बयान में आया है कि इन जहाज़ों को तब निशाना बनाया गया जब उन्होंने हमारी कॉल का जवाब देने से इनकार कर दिया।

यमन के सशस्त्र बलों के प्रवक्ता यहिया अल-सरी ने कहा कि यमन के सशस्त्र बल ज़ायोनी शासन के बंदरगाहों के अलावा अन्य अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाहों पर जाने वाले सभी जहाजों को विश्वास दिलाते हैं कि उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा और वे अपनी पहचान प्रणाली को सक्रिय रखें।