उत्तर प्रदेश राज्य

यूपी पुलिस ने पैग़ंबर मोहम्मद साहब का अपमान करने वाली बीजेपी नेत्री नूपुर शर्मा को मारने की योजना बनाने वाले शख्स को हिरासत में लिया

यूपी पुलिस ने नूपुर शर्मा को मारने की योजना बनाने वाले शख़्स को पकड़ा

पैग़ंबर मोहम्मद पर विवादित बयान के बाद चर्चा में आईं बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा को मारने की योजना बनाने वाले एक शख़्स को यूपी एटीएस ने हिरासत में लिया है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की ख़बर के अनुसार, शुक्रवार को इस शख़्स को पकड़ा गया है. इस शख़्स की पहचान मोहम्मद नदीम के तौर पर हुई है और यह शख़्स सहारनपुर का रहने वाला है.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की ख़बर के अनुसार, नदीम पाकिस्तान के चरमपंथी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के संपर्क मे था और नूपुर शर्मा को मारने के लिए बातचीत कर रहा था.

नूपुर शर्मा ने पैग़ंबर मोहम्मद को लेकर एक टीवी चैनल में डिबेट के दौरान विवादित टिप्पणी की थी. जिसके बाद देश के कई हिस्सों में हिंसा भड़क उठी थी. इस बयान का असर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी देखने को मिला था. खाड़ी देशों समेत कई देशों ने इस बयान पर अपनी आपत्ति जताई थी. जिसके बाद बीजेपी ने कार्रवाई करते हुए उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया था.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की ख़बर के अनुसार, नदीम जैश-ए-मोहम्मद और तहरीक़-ए-तालिबान के संपर्क में थे. ख़ासतौर पर जैश के संपर्क में.

उत्तर प्रदेश के एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि नदीम सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान में जैश के संचालक सैफ़ुल्लाह के संपर्क में थे. पुलिस अधिकारी ने बताया कि जैश के चरमपंथियों ने नदीम को फ़िदायीन हमले की ट्रेनिंग दी थी.

पुलिस अधिकारी के मुताबिक़, “शुरुआती पूछताछ में नदीम ने स्वीकार किया है कि वह नूपुर शर्मा को मारने के टास्क के लिए चुना गया था.”

प्रशांत कुमार ने बताया, “नदीम विस्फोटक बनाने का क्रैश-कोर्स कर रहा था और वह आईईडी बनाने के लिए सामान जुटाने की प्रक्रिय में था. उसकी योजना सरकारी इमारतों को निशाना बनाने की थी.”