दुनिया

रफ़ह पास खोल दी गयी, 20 ट्रक मानवीय सहायता लेकर गज्जा पट्टी पहुंचे

रफह पास खुल जाने के बाद 20 ट्रक मानवीय सहायता लेकर गज्जा पट्टी पहुंचे हैं। इन सहायताओं को गज्जा पट्टी के लोगों के बीच बांटा जायेगा।

समाचार एजेन्सी तसनीम की रिपोर्ट के अनुसार अलअक़्सा तूफान के 15वें दिन भी जायोनी सरकार ने गज्जा पट्टी के विभिन्न क्षेत्रों पर हवाई हमला किया। फिलिस्तीन के स्थानीय सूत्रों की रिपोर्ट के अनुसार इन हमलों में 50 से अधिक फिलिस्तीनी शहीद हो गये। गज्जा पट्टी के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अलकुद्रा ने भी चेतावनी दी है कि अगर गज्जा पट्टी ईंधन और चिकित्सा सेवायें नहीं आयेंगी तो यहां के अस्पताल कब्रिस्तान बन जायेंगे।

फिलिस्तीन के स्वास्थ्यमंत्रालय ने बताया है कि गत 24 घंटों के दौरान गज्जा पट्टी के विभिन्न क्षेत्रों में जायोनी सरकार के हमलों में 352 फिलिस्तीनी शहीद और 669 घायल हुए हैं। इस प्रकार गज्जा पट्टी में शहीद होने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या 4137 हो गयी है जबकि 13 हज़ार से अधिक फिलिस्तीनी घायल हुए हैं। इस फिलिस्तीनी सूत्र के अनुसार एक हज़ार से अधिक लोग लापता हैं जिनमें अधिकांश बच्चे हैं।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्यमंत्रालय के अनुसार जायोनी सरकार के हमलों के कारण गज्जा के 7 अस्पतालों में चिकित्सा सेवायें पूरी तरह ठप्प हो गयी हैं।