मनोरंजन

सनी देओल की फ़िल्म ‘गदर-2’ बॉक्स ऑफ़िस पर अब तक 460 करोड़ रुपये की कमाई कर चुकी

एक्टर सनी देओल की फ़िल्म ‘गदर-2’ बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छी कमाई कर रही है.

फ़िल्म समीक्षक तरण आदर्श के मुताबिक़, गदर-2 अब तक 460 करोड़ रुपये की कमाई कर चुकी है.

‘गदर-2’ फ़िल्म की चर्चा सोशल मीडिया से लेकर आम लोगों के बीच भी देखने को मिल रही है. ऐसे भी वीडियो देखने को मिले, जिसमें लोग जब फ़िल्म देखने के दौरान या बाद में पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रहे थे.

‘गदर-2’ फ़िल्म की चर्चा पाकिस्तान में भी हुई थी.

फ़िल्म की सफलता पर सनी देओल ने बीबीसी एशियन नेटवर्क से ख़ास बातचीत की.

जो लोग गदर-2 को शायद एंटी पाकिस्तानी फ़िल्म मानते हैं, आप ऐसे लोगों को क्या जवाब देंगे?

बीबीसी एशियन नेटवर्क के हारून रशीद के पूछे इस सवाल के जवाब में सनी देओल कहते हैं, ”देखिए 1947 में बँटवारे के बाद से एक-दूसरे के लिए नफरत बढ़ी है. जो हुआ वो हुआ. मैं हमेशा कहता हूं कि ये सब मूल रूप से राजनीति से जुड़ी चीज है. ये असल लोगों की सोच नहीं है. असल में एक ही मिट्टी है. यहां भी हम ही हैं, वहां भी हम ही हैं.”

सनी देओल ने कहा, ”फ़िल्म होती है तो एक हीरो होगा. विलेन होगा. इसी तरह से कहानी आगे बढ़ती है. अगर मेरा फ़िल्म में किरदार भी देखेंगे तो मैंने किसी को नीचा दिखाने की कोशिश नहीं की है क्योंकि मेरा इसमें यक़ीन नहीं है.”

सनी कहते हैं, ”फ़िल्म का किरदार तारा सिंह ऐसा इंसान नहीं है. मैं सिनेमा में यक़ीन रखता हूं. पर कई बार कुछ फ़िल्मों की कहानी ही ऐसी होती है. जैसे मैंने बॉर्डर फ़िल्म की. जो युद्ध की कहानी थी.”

इस इंटरव्यू में सनी कहते हैं, ”हमने उस फ़िल्म में जो भी कहा वो आर्मी से मिली जानकारी के आधार पर था क्योंकि वो जानते थे कि क्या कुछ हुआ था. डायलॉग्स हमें वहां से मिले. लेकिन लोग चीज़ों को बहुत दूसरी तरह से लेते हैं.”

सिनेमा के बारे में सनी बताते हैं, ”सिनेमा किसी का पक्ष लेने की कोशिश नहीं कर रही होता है. वो वैश्विक होता है. हम सबके लिए होते हैं. मगर एक तबके के लोग इसे जैसे लेते हैं, चर्चाएं तब शुरू होती हैं. लोगों की राय बनती है. पर बड़ी आबादी ऐसा नहीं करती है.”