देश

कांग्रेस नेता सुबोध कांत सहाय ने कहा, मोदी ‘हिटलर’ की तरह बर्ताव कर रहे हैं और वे ‘हिटलर की मौत’ मरेंगे!

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘हिटलर’ की तरह बर्ताव कर रहे हैं और वे उसी के रास्ते पर चलते रहें तो ‘हिटलर की मौत’ मरेंगे.

हालांकि कांग्रेस पार्टी ने सुबोध कांत सहाय के बयान से दूरी बना ली है. सुबोध कांत सहाय ने ये बयान जंतर-मंतर पर पार्टी के विरोध प्रदर्शन कार्यक्रम ‘सत्याग्रह’ के दौरान दिया है.

कांग्रेस ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि पार्टी प्रधानमंत्री के ख़िलाफ़ किसी अभद्र टिप्पणी का समर्थन नहीं करती है.

कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने ट्विटर पर हिंदी में लिखा है- कांग्रेस पार्टी मोदी सरकार की तानाशाही विचारधारा और जनविरोधी नीतियों के खिलाफ निरंतर लड़ती रहेगी. परंतु प्रधानमंत्री के प्रति किसी भी अमर्यादित टिप्पणी से हम सहमत नहीं हैं. हमारा संघर्ष गांधीवादी सिद्धांतों और तरीक़े से ही जारी रहेगा.

ANI
@ANI
·
20 जून 2022
#WATCH | Modi will die Hitler’s death if he follows his path, says Congress leader Subodh Kant Sahay at party’s ‘Satyagrah’ protest against ED questioning of Rahul Gandhi & Agnipath scheme in Delhi

‘सत्याग्रह’ में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सुबोध कांत सहाय ने बीजेपी को लुटेरों की सरकार कहा.

उन्होंने कहा, “भाजपा ने हमारी दो-दो, तीन-तीन चुनी हुई सरकारों को गिराने का काम किया है. ये लुटेरों की सरकार है, मोदी जो मदारी के रूप में इस देश में आकर और पूरी तरह से तानाशाही स्वरूप में आ गए हैं. मुझे तो लगता है कि इसने हिटलर का सारा इतिहास इसने पार कर लिया है. हुडा साहब गाँव की भाषा में समझा रहे थे कि हिटलर ने भी ऐसी ही एक संस्था बनाई थी. उसका नाम था खाकी. सेना के बीच ये उसने बनाया था. मोदी हिटलर की राह चलेगा तो हिटलर की मौत मरेगा. ये याद रख लो मोदी.”

Jairam Ramesh
@Jairam_Ramesh
कांग्रेस पार्टी मोदी सरकार की तानाशाही विचारधारा और जनविरोधी नीतियों के खिलाफ निरंतर लड़ती रहेगी। परंतु प्रधानमंत्री के प्रति किसी भी अमर्यादित टिप्पणी से हम सहमत नहीं हैं।

हमारा संघर्ष गांधीवादी सिद्धांतों और तरीक़े से ही जारी रहेगा।

बाद में सुबोध कांत सहाय ने इस बयान पर स्पष्टीकरण देते हुए समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, “आप लोग पत्रकार हैं, भाषा समझा रहे हैं. नरेंद्र मोदी से पूछिएगा, वे भी ये नारा लगाए होंगे. ये नारा है कि जो हिटलर की चाल चलेगा, वो हिटलर की मौत मरेगा. नरेंद्र मोदी से पूछिए कि वो क्या चाल चल रहे हैं. ये नारा तो हम लोग हर ज़माने में लगाते रहे हैं.”

केंद्र सरकार ने 14 जून को अग्निपथ योजना की घोषणा की थी. सेना में नियुक्ति के लिए इस भर्ती योजना के ख़िलाफ़ देश के कई हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन और हिंसा की घटनाएं हुई हैं.

कांग्रेस पार्टी ने इस योजना को युवा विरोधी करार दिया है. कांग्रेस का कहना है कि इस योजना से सेना को नुक़सान होगा. कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ को बदले की राजनीति करार दे रही है. सोमवार के विरोध प्रदर्शन में इस मुद्दे को भी उठाया गया है.