देश

आम आदमी पार्टी की ट्रांसजेंडर उम्मीदवार बॉबी किन्नर की जीत

दिल्ली के MCD चुनाव में आम आदमी पार्टी की ट्रांसजेंडर उम्मीदवार बॉबी किन्नर ने सुल्तानपुरी-A वार्ड 43 से जीत दर्ज की है. बता दें, पहली बार आम आदमी पार्टी ने एक ट्रांसजेंडर को उम्मीदवार बनाया था. टिकट मिलने पर बॉबी ने बताया था कि वो अन्ना आंदोलन और बाद में पार्टी बनने के समय से AAP से जुड़ी हुई हैं.

दिल्ली में पहली बार किसी राजनीतिक दल ने चुनाव के लिए ट्रांसजेंडर को टिकट दिया था. बॉबी साल 2017 में स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर पर भी नगर निगम का चुनाव लड़ चुकी हैं. उनका कहना है कि जनसेवा ही उनका मकसद है.

MCD Result 2022 : आम आदमी पार्टी ने किन्नर समुदाय से ट्रांसजेंडर बॉबी किन्नर को सुल्तानपुरी-ए वार्ड नंबर 43 से मैदान में उतारा था. सुल्तानपुर माजरा वार्ड से बॉबी किन्नर को जीत मिली है. किसी भी पार्टी की जीत हार से अलग यह एक बड़ी खबर है कि महिला-पुरुष प्रतिनिधित्व की चर्चा वाले सदन में इसबार किन्नर समाज का भी प्रतिनिधि होगा. बॉबी ने 6714 वोटों से कांग्रेस उम्मीदवार को हराया है.

यह दिल्ली में पहली बार हुआ था जब किसी राजनीतिक दल ने किन्नर समुदाय से उम्मीदवार को टिकट दिया है. बॉबी किन्नर के मुकाबले में बीजेपी से एरता जाटव और कांग्रेस से वरुण ढाका उम्मीदवार थे. बॉबी किन्नर 2017 के नगर निगम चुनावों में भी स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ चुकी हैं. बॉबी अन्ना आंदोलन में भी सक्रिय रूप से शामिल रह चुकीं हैं. इसके अलावा वह पार्टी बनने के बाद से ही ‘आप’ से जुड़ी हुई हैं.

‘आप’ सबसे आगे

बॉबी किन्नर जनकल्याण कामों में भी शामिल रहती हैं. इसलिए वार्ड में समाजिक काम के जरिए छाप छोड़ने वाली बॉबी किन्नर को सर्वे में सबसे ऊपर पाया गया और उन्हें नगर निगम चुनावों के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिया गया है. दिल्ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच सुबह से ही कांटे की टक्कर चल रही है. रुझानों में कुल 250 वार्डों में से 130 सीटों पर आम आदमी पार्टी को बढ़त है. बीजेपी 104 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस मात्र 11 सीटों पर आगे है. इसके अलावा अन्य 5 सीटों पर आगे हैं.

बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश का हवाला

दरअसल, बॉबी को सुल्तानपुरी-ए वार्ड से उम्मीदवार बनाने के लिए आप पार्टी ने अपने पूर्व पार्षद संजय का टिकट काट दिया था. यह सीट नए परिसीमन के बाद अनुसूचित जाति की महिला के लिए रिजर्व थी, लेकिन बॉम्बे हाई कोर्ट के एक आदेश का हवाला देते हुए आम आदमी पार्टी ने कहा था कि कोर्ट ने किन्नर समुदाय के लोगों को यह अधिकार दिया है कि वे महिलाओं के लिए रिजर्व सीट पर चुनाव लड़ सकते हैं.