देश

बेटी पर लगे आरोपों के बाद कांग्रेस, बीजेपी ने केरल के सीएम पर निशाना साधा

कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन पर आरोप लगाया कि उनकी बेटी वीणा विजयन और उनकी कंपनी को एक निजी कंपनी से 2017-20 के बीच ₹1.72 करोड़ का सामूहिक भुगतान प्राप्त हुआ। भले ही उसकी फर्म द्वारा कोई सेवाएँ प्रदान नहीं की गईं।

वीना और उनकी फर्म एक्सालॉजिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने आईटी, मार्केटिंग कंसल्टेंसी और सॉफ्टवेयर सेवाएं देने के लिए 2017 में कोचीन मिनरल्स एंड रूटाइल लिमिटेड (सीएमआरएल) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे और तीन साल की अवधि में ₹1.72 करोड़ का शुल्क प्राप्त किया था, मलयाला मनोरमा अखबार ने खबर दी. हाल ही में, आयकर अंतरिम निपटान बोर्ड की नई दिल्ली पीठ ने फैसला सुनाया कि भुगतान को सीएमआरएल के ‘व्यावसायिक व्यय’ के रूप में दावा नहीं किया जा सकता है क्योंकि सेवाएं एक्सलॉजिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा “प्रदान नहीं की गई” थीं। बोर्ड ने अपने आदेश में कहा यह भुगतान बैंकिंग चैनलों के माध्यम से “एक प्रमुख व्यक्ति से जुड़े” व्यक्तियों को किया गया था।

“विभाग ने इस तथ्य को पुख्ता सबूतों के साथ प्रदर्शित किया है कि आवेदक ने एक प्रमुख व्यक्ति से जुड़े व्यक्तियों को बैंकिंग चैनलों के माध्यम से भुगतान किया है और इस तरह इसे कटौती योग्य व्यय के रूप में दावा किया है और उस सेवा की क्षतिपूर्ति का दावा किया है जो प्रदान नहीं की गई है या प्राप्त नहीं की गई है।” सत्तारूढ़ ने कहा.

आयकर विभाग ने जनवरी 2019 में सीएमआरएल के कार्यालयों और उसके प्रबंध निदेशक (एमडी) और अन्य प्रमुख अधिकारियों के आवासों पर तलाशी और छापेमारी की थी और पाया था कि फर्म के खर्चों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करके कर चोरी की गई थी और कथित तौर पर किए गए भुगतानों का उल्लेख किया गया था। प्रमुख राजनेताओं, मीडिया घरानों, पुलिस अधिकारियों और ट्रेड यूनियन नेताओं को।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के सुधाकरन ने कहा, “मेरा व्यक्तिगत विचार है कि आरोपों की न्यायिक जांच होनी चाहिए क्योंकि एलडीएफ (वाम लोकतांत्रिक मोर्चा) सरकार अक्सर केंद्र के साथ सौदे करती है। यहां तक कि एसएनसी लवलीन मामला, जहां पिनाराई विजयन आरोपों का सामना कर रहे हैं, भाजपा नेताओं के साथ टेबल के नीचे संबंधों के कारण कहीं नहीं पहुंच पा रहे हैं। हर कोई जानता है कि। निष्पक्ष न्यायिक जांच होनी चाहिए।”

भाजपा ने इस मामले पर मुख्यमंत्री और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी या सीपीआई (एम) से स्पष्टीकरण मांगा।

भाजपा के राज्य प्रमुख के सुरेंद्रन ने संवाददाताओं से कहा, “मुख्यमंत्री और उनकी पार्टी सीपीआई (एम) को इन (लेन-देन) पर स्पष्टीकरण देना चाहिए। यह पैसा क्यों मिला और पैसे के बदले में कौन सी जरूरतें पूरी की गईं? किस तरह का सौदा है? अगर मुख्यमंत्री स्पष्टीकरण नहीं देंगे तो क्या उनकी पार्टी उनसे स्पष्टीकरण मांगेगी? लोग जानना चाहते हैं।”

सीएम विजयन और उनकी बेटी वीणा ने अभी तक इस मुद्दे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.