दुनिया

अमरीका और पश्चिमी देश इस्राईल के अपराधों में भागीदार बनना कब बंद करेंगे?

फ़्रांसीसी सांसदों की एक समिति का मानना है कि इस्राईल, ग़ज़ा में सिर्फ़ हमास को नहीं, बल्कि समस्त फ़िलिस्तीनियों को नष्ट कर देना चाहता है।

मंगलवार को मिस्र में रफ़ाह सीमा का दौरा करने वाली फ़्रांसीसी समिति के प्रमुख ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि ग़ज़ा युद्ध में इस्राईल, फ़िलिस्तीनियों को मिटा देने की योजना पर आगे बढ़ रहा है।

फ़्रांसीसी सांसदों की समिति के प्रमुख ने यूरोपीय संघ से अपील करते हुए कहा कि उसे आगे बढ़कर ग़ज़ा में युद्ध विराम के लिए अपनी भूमिका निभानी चाहिए।

इस बीच, स्पेन के विदेश मंत्री ने कहा है कि उनके देश ने 7 अक्तूबर से इस्राईल को बेचे जाने वाले हथियारों के सभी समझौतों को रद्द कर दिया है।

दूसरी ओर, निकारागुआ ने फ़िलिस्तीनियों के नरसंहार में मदद के लिए इस्राईल को हथियार देने वाले चार पश्चिमी देशों जर्मनी, कनाडा, ब्रिटेन और नीदरलैंड के ख़िलाफ़ अंतरराष्ट्रीय अदालत में मुक़दमा दायर करने का एलान किया है।

निकारागुआ ने चारों देशों से अपील की है कि उन्हें चाहिए कि वे इस्राईल को तुरंत हथियार और तकनीक देना बंद करें, क्योंकि तेल-अवीव उनका उपयोग नरसंहार निषेध सम्मेलन का उल्लंघन करने के लिए कर सकता है।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीक़ा ने अंतर्राष्ट्रीय अदालत में इस्राईल के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज की थी और ग़ज़ा में नरसंहार करने के लिए इस शासन के ख़िलाफ़ मुक़दमा चला था।

26 जनवरी को, अंतर्राष्ट्रीय अदालत ने इस्राईल के खिलाफ़ दक्षिण अफ्रीक़ा की शिकायत पर अपना प्रारंभिक फ़ैसला सुनाते हुए ज़ायोनी शासन से ग़ज़ा में नरसंहार को रोकने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने का आदेश दिया था।

अमरीका के वर्मोंट राज्य के सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने भी मंगलवार को इस्राईल के अपराधों की आलोचना करते हुए कहा कि वाशिंगटन, ज़ायोनी शासन का समर्थन करके ग़ज़ा में उसके अपराधों में भागीदार है।

इस अमेरिकी सीनेटर ने कहा कि अब समय आ गया है कि वाशिंगटन, इस्राईल का समर्थन करना बंद कर दे।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 7 अक्टूबर से शुरू हुए इस्राईल के युद्ध में अब तक क़रीब 28,000 फ़िलिस्तीनी शहीद हो चुके हैं, जबकि घायलों की संख्या 66,978 से ज़्यादा है।

इस मंत्रालय ने आज घोषणा की कि ज़ायोनी शासन ने पिछले 24 घंटों में ग़ज़ा में 12 बड़े हमले किए हैं, जिसमें 107 फ़िलिस्तीनी शहीद हो गए और 143 अन्य घायल हो गए हैं।