उत्तर प्रदेश राज्य

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र नेता फ़रहान जुबैरी गिरफ़्तार, नाराज़ छात्रों ने किया प्रदर्शन : वीडियो

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र नेता फरहान जुबैरी की गिरफ्तारी की खबर पर गुस्साए छात्रों का हंगामा देर रात तक जारी रहा। हालांकि सभी कैंपस के अंदर ही थे और एएमयू में प्रवेश वाले सभी गेटों पर ताले जड़ दिए गए। कुछ जगहों पर बैरियर लगा दिए गए। लोगों का साफ कहना था कि जब तक फरहान को छोड़ा नहीं जाएगा, तब तक वे ताले नहीं खोलेंगे। हालांकि देर रात तक प्रॉक्टर टीम उन्हें समझाने का प्रयास कर रही थी। वहीं बाहर पुलिस नजर बनाए हुए थी।

फरहान की गिरफ्तारी के बाद जैद शेरवानी को घेरा गया। जब जैद वहां से छूटकर आ गया, मगर छात्रों की भीड़ वहां से सीधे बाब-ए-सैयद पहुंच गई। साथ में तमाम छात्र भी वहां आ गए। फिर एक एक कर सभी गेटों पर ताले डाल दिए। हालांकि प्रॉक्टोरियल टीम उन्हें समझाने में लगी थी। मगर छात्र नहीं माने। इसी बीच वहां पहुंचे एक एलआईयूकर्मी से अभद्रता तक कर दी। बाद में एलआईयू कर्मी वहां से निकल आया। देर रात तक हंगामा जारी था।

इस मामले में बेशक पुलिस ने पहली तहरीर पर मारपीट, अपहरण, रंगदारी वसूली आदि का मुकदमा दर्ज किया था। मगर मामले में आकाश की ओर से मौखिक तौर पर और अलग से एक तहरीर देकर धर्म परिवर्तन के दबाव का आरोप लगाया था। कहा था कि उसे अगवा कर ले जाने के बाद कहा गया था कि अगर तूने रंगदारी में रुपये नहीं दिए और हमारी बात मानकर अपना धर्म नहीं बदला तो ऐसे ही पीटा जाएगा। उसके द्वारा सोच विचारकर बात मानने का समय मांगा गया। तब उसे छोड़ा गया था।

इस मामले में पुलिस पर यह भी आरोप लगा था कि घटना के दिन पुलिस को सूचना दी गई थी। उस समय मारपीट की सूचना पर पुलिस आई थी और दोनों पक्षों को थाने ले जाया गया। मगर मुख्य आरोपी फरहान निवासी जमालपुर का पिता गैर जनपद में पुलिस विभाग में है। इसी के दबाव में पुलिस ने उस समय मात्र शांति भंग में कार्रवाई की। उस दिन यह प्रक्रिया क्वार्सी में अपनाई गई। इस आधार पर तत्कालीन इंस्पेक्टर क्वार्सी प्रवेश राणा को निलंबित किया गया था।

बदायूं निवासी छात्र नेता फरहान पर दर्ज हैं कुल 14 मुकदमे
पुलिस द्वारा शुक्रवार को गिरफ्तार किए गए एएमयू छात्र नेता फरहान जुबैरी मूल रूप से बदायूं इस्लाम नगर का रहने वाला है। उस पर कुल 14 मुकदमे दर्ज हैं। इनमें से सिर्फ एक वर्तमान गिरफ्तारी वाले मुकदमे को छोडक़र बाकी सभी में चार्जशीट दायर हो चुकी है। इनमें कई मुकदमे हमला, बल्वा आदि धाराओं के हैं, जबकि कुछ निषेधाज्ञा उल्लंघन और कुछ भावनाएं आहत करने सबंधी बयान देने के हैं। वर्तमान में जिस मुकदमे में गिरफ्तारी हुई है, उसमें 7 अगस्त को न्यायालय से गैर जमानती वारंट जारी हो चुके हैं। बता दें कि फरहान की इससे पहले भी एक बार इसी थाने से एएमयू से जुड़े मुकदमे में गिरफ्तारी हुई थी। कुछ समय पहले तक फरहान एमआईएम की युवा शाखा में प्रदेश पदाधिकारी था। मगर अब कुछ समय से सपा नेताओं में उसकी करीबियां दिख रही हैं।

ALIGARH POLICE
@aligarhpolice
·
फरहान जुबेरी के विरुद्ध माननीय न्यायालय द्वारा गैर जमानती वारंट जारी किया गया था,अत: फरहान को उपरोक्तानुसार गिरफ्तार करते हुए आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की गई ।इस संबंध में क्षेत्राधिकारी नगर तृतीय की बाइट।

Nargis Bano
@NargisBano70
·
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र नेता फरहान जुबेरी को पुलिस ने किया गिरफ्तार ,

फरहान जुबेरी को गिरफ्तार करने के बाद स्टुडेंट्स ने किया विरोध प्रदर्शन

Danish Qamar
@qama71953
आज शाम को AMU के AMUSU leader Farhan Zuberi Ph.D scholars के student को अलीगढ पुलिस ने अलीगढ सिविल लाइन से झूठे मामले में गिरफ्तार कर लिया और उनको जेल भेज दिया फरहान जुबेरी जो हमेशा हक के साथ और जुल्म के खिलाफ होते हैं

Knews
@Knewsindia
#अलीगढ़

♦एएमयू छात्र नेता फरहान ज़ुबैरी गिरफ्तार

♦दो अलग अलग मुकदमों में फरार चल रहे छात्र नेता की हुई गिरफ़्तारी

♦बदायूं निवासी छात्र नेता फरहान ज़ुबैरी पर कुल 14 मुक़दमे हैं दर्ज

♦देर रात से एएमयू में छात्रों का हंगामा, एएमयू के गेट बंद कर छात्र बैठे धरने पर

Vishu Raghav
@Vishuraghav9
Aligarh-एएमयू छात्र नेता फरहान ज़ुबैरी गिरफ्तार,दो अलग अलग मुकदमो में फरार चल रहे छात्र नेता की हुई गिरफ़्तारी,
छात्र नेता पर कुल 14 मुक़दमे है दर्ज,देर रात से एएमयू में छात्रों का हंगामा,एएमयू के गेट बंद कर छात्र बैठे धरने पर

SHABD
@SHABDdigital

#AMU News

छात्र नेता फरहान ज़ुबैरी की गिरफ़्तारी पर भड़के छात्र नेता ने एएमयू के गेट बंद कर किया हंगामा

छात्र नेता ज़ैद शेरवानी का आरोप मेरे साथ पुलिस ने की बदसुलूकी किसी तरह बच कर निकला ,छात्रों की आवाज़ उठाने का मिल रहा इनाम -ज़ैद शेरवानी