दुनिया

आतंकवादी, अफ़ग़ानिस्तान से पड़ोसी देशों में प्रभाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं : रूस

रूस का कहना है कि आतंकवादी, अफ़ग़ानिस्तान से पड़ोसी देशों में प्रभाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

रूसी रक्षामंत्री कहते हैं कि अन्तर्राष्ट्रीय आतंकवादी चाहते हैं कि अफ़ग़ानिस्तान से के पड़ोसी देशों में वे अपने अड्डे बनाएं जिसके लिए इस देश का प्रयोग करें।

सरगेई शाइगू ने केन्द्री एशिया के देशों के अपने समकक्षों के साथ बैठक के दौरान बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय आतंकवादी अपनी हिंसक कार्यवाहियों के लिए अफ़ग़ानिस्तान के रास्ते उसके पड़ोसी देशों में पैठ बनाने के प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस समय क्षेत्र में धार्मिक रेडिकल विचारधारा के फैलाव के साथ ही साथ मादक पदार्थों की तस्करी और अपराध तेज़ी से फैल रहे हैं। रूसी रक्षामंत्री के अनुसार इन हालात में हमको संयुक्त रूप से इन बुराइयों का सामना करना चाहिए।

इससे पहले रूस के रक्षामंत्री इस बारे में सचेत कर चुके हैं कि अफ़ग़ानिस्तान में अस्थिरता, वहां से अन्य देशों के लिए मादक पदार्थों के निर्यात में वृद्धि का कारण बनेगी जिससे देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ख़तरे पैदा हो सकते हैं।

रूस के रक्षामंत्री की इस चेतावनी से पहले रूस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव यह बता चुके हैं कि अमरीका और उसके घटक कामनवेल्थ देशों की सुरक्षा को ख़तरे में डालने के प्रयास करते आ रहे हैं। हालांकि तालेबान सदा से यही कहते आ रहे हैं कि वे किसी भी व्यक्ति या गुट को अफ़ग़ानिस्तान से दूसरे किसी भी देश के लिए अशांति पैदा करने की अनुमति नहीं देंगे।