उत्तर प्रदेश राज्य

उत्तर प्रदेश : CBSE के 10वीं के नतीजे आज घोषित किए, शामली की दीया नामदेव ने 100% अंक हासिल किए : रिपोर्ट

बड़ी संख्या में सीबीएसई12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी हैं। सीबीएसई बारहवीं कक्षा के परिणाम की घोषणा हो गई है। परीक्षा का परिणाम जारी होते ही लाखों छात्रों को राहत मिली है। बता दें कि परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in पर चेक कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी छात्र-छात्राओं को बधाई
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीबीएसई के परिणामों में सफल रहे छात्र-छात्राओं को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। सीएम योगी ने 10वीं और 12वीं के छात्रों को बधाई देते हुए दो अलग-अलग कू किए हैं।

ANI_HindiNews
@AHindinews

हमें टर्म -1 और टर्म -2 की परीक्षाओं के आधार पर परिणाम तैयार करना था। हमने अपेक्षित तिथि से पहले परिणाम जारी किए हैं। हम हमेशा समय पर परिणाम घोषित करने का प्रयास करते हैं ताकि छात्र परेशानी मुक्त तरीके से प्रवेश ले सकें: संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक, CBSE, दिल्ली

परीक्षा में कोविड प्रोटोकॉल का सख्त पालन
सीबीएसई ने छात्रों और स्कूल के कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए टर्म और टर्म ॥ दोनों परीक्षाओं के आयोजन की विस्तृत व्यवस्था की। परीक्षा की योजना में पूर्ण रूप से कोविड पालन किया गया।

सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट 2022 भी जल्द
सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट 2022 भी जल्द ही जारी किया जाएगा। बोर्ड पहले ही सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 2022 मार्कशीट डिजिलॉकर और परीक्षा संगम पर जारी कर चुका है। cbseresults.nic.in पर रिजल्ट चेक करने का लिंक एक्टीवेट कर दिया गया है।

इन तारीखों को हुई थी परीक्षा
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा दसवीं की टर्म-2 बोर्ड परीक्षा का आयोजन 26 अप्रैल, 2022 से लेकर 24 मई, 2022 तक किया था। दसवीं की परीक्षा में करीब 21 लाख छात्रों ने भाग लिया था।

10वीं के परिणाम दोपहर दो बजे
सीबीएसई कक्षा 12वीं का परिणाम सुबह 10 बजे जारी कर दिया गया। वहीं, 10वीं के परिणाम दोपहर दो बजे तक जारी किए जाएंगे।

14 लाख से भी अधिक छात्रों ने राहत की सांस ली
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आज 22 जुलाई, 2022 को कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। बता दें कि परिणाम जारी होने के बाद करीब 14 लाख से भी अधिक छात्रों ने राहत की सांस ली है।

ANI_HindiNews
@AHindinews

उत्तर प्रदेश: बुलंदशहर की तान्या सिंह ने 12वीं कक्षा में 100% अंक प्राप्त किए।

उन्होनें कहा, “मुझे पढ़ाई में शिक्षकों का बहुत ज्यादा सहयोग मिला। मैं रोज एक टारगेट फिक्स करती थी कि आज मुझे कितना कवर करना है, उसको खत्म करके ही मैं सोती थी। मैं IAS बनना चाहती हूं।”

डिजीलॉकर पर भी चेक करें परिणाम
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम को डिजीलॉकर एप पर जारी किया गया है। परिणाम चेक करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और जन्मतिथि के माध्यम से लॉगिन करना होगा। इसके अलावा छात्र डिजीलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाकर भी अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

नवोदय का भी प्रदर्शन शानदार
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं के परिणाम में नवोदय विद्यालय का भी प्रदर्शन शानदार रहा है। यहां के कुल 98.93 फीसदी छात्रों ने सफलता अर्जित की है। छात्र अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं। सभी छात्रों को अमर उजाला की ओर से शुभकामनाएं।

इतने छात्र हुए थे शामिल
परीक्षा में 1444341 छात्रों ने अपना पंजीयन कराया था। इनमें से 1435366 छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया। वहीं 1330662 छात्रों ने परीक्षा में सफलता प्राप्त की है।

वेटेज को लेकर यह है अपडेट
सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षा के अंतिम परिणाम में छात्रों के टर्म-1 कें अंकों का 30 फीसदी और टर्म-2 के लिए 70 फीसदी अंक वेटेज दिया गया है।

क्या रहा पास प्रतिशत?
सीबीएसई की ओर से जारी किए गए कक्षा 12वीं के परिणाम में कुल 92.71 फीसदी छात्रों ने सफलता हासिल की है। हालांकि, प्रदर्शन की बात करें तो इसमें लड़कियों ने बाजी मार ली है। 12वीं बोर्ड परीक्षा में 94.54 प्रतिशत लड़कियों और 91.25 प्रतिशत लड़कों ने सफलता प्राप्त की है।

इन वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे नतीजे
cbse.gov.in
cbseresults.nic.in
results.gov.in
parikshasangam.cbse.gov.in
digilocker.gov.in

पास होने के लिए कितने अंक लाने होंगे
सीबीएसई बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को पास होने के लिए हर विषय में कुल अंकों के 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। आसान शब्दों में बताएं तो थ्योरी परीक्षा, प्रायोगिक परीक्षा और आंतरिक परीक्षा तीनों मिलाकर छात्रों को कम से कम 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। इसके बाद ही उन्हें सफल घोषित किया जाएगा।

नवोदय विद्यालय के 98.93 फीसदी छात्र पास हुए
छात्र अपने खातों में लॉग इन करके डिजिलॉकर पर सीबीएसई परिणाम ऑनलाइन भी देख सकते हैं। सीबीएसई कक्षा 12वीं परिणाम 2022 की जांच के तरीकों की जांच करें। नवोदय विद्यालय के 98.93 फीसदी छात्र पास हुए हैं

12वीं के परिणाम जारी
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने कक्षा 12 वीं के लिए सीबीएसई परिणाम 2022 जारी किया है। सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 2022 अब results.cbse.nic.in और cbse.gov.in पर ऑनलाइन उपलब्ध है।

35 लाख छात्रों को है परिणाम का इंतजार
सीबीएसई की ओर से आयोजित की गई दसवीं और बारहवीं की टर्म-2 परीक्षा में करीब 35 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। बता दें कि परीक्षा देश के विभिन्न स्थानों पर निर्धारित हजारों केंद्रों पर 26 अप्रैल, 2022 से लेकर 15 जून, 2022 तक आयोजित की गई थी।

लाखों छात्र कर रहे हैं
करीब 21 लाख छात्रों ने दसवीं और 14 लाख छात्रों ने बारहवीं की परीक्षा में भाग लिया था। इन सभी छात्रों का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है।

इन वेबसाइट पर नजर बना कर रखें
cbse.gov.in
cbseresults.nic.in
results.gov.in
parikshasangam.cbse.gov.in
digilocker.gov.in

वेटेज को लेकर अब तक कोई अपडेट नहीं
सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षा के अंतिम परिणाम को छात्रों द्वारा टर्म-1 और टर्म-2 दोनों में ही उनके द्वारा किए गए प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाएगा। हालांकि, बोर्ड ने अब तक दोनों टर्म के वेटेज को लेकर कोई भी आधिकारिक अपडेट नहीं जारी किया है।

परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक लाने होंगे
सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को पास होने के लिए हर विषय में कुल अंकों के 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। आसान शब्दों में बताएं तो थ्योरी परीक्षा, प्रायोगिक परीक्षा और आंतरिक परीक्षा तीनों मिलाकर छात्रों को कम से कम 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे।

12वीं के रिजल्ट के बाद की तय की जाए प्रवेश की अंतिम तिथि
जून के आखिरी सप्ताह में सीबीएसई ने यूजीसी से इस संबंध में निर्देश जारी करने की मांग की थी। इसलिए, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों से स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अपनी समय-सीमा सीबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित होने के बाद तय करने को कहा है।

यूजीसी ने जारी कर अहम सर्कुलर
लाखों छात्रों की परेशानी और भविष्य की चिंताओं को देखते हुए सीबीएसई के आग्रह पर यूजीसी (UGC) की ओर से सभी विश्वविद्यालयों को अपनी प्रवेश- प्रक्रिया के संबंध में एक महत्वपूर्ण सर्कुलर जारी किया है।

नहीं लगेगा 15 दिन का समय
शिक्षा मंत्री प्रधान ने छात्रों को यह आश्वासन दिया था कि परिणाम जारी होने में 15 दिनों का समय नहीं लगेगा। शिक्षा मंत्री के बयान से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि परिणाम अब जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे।

इन माध्यमों से भी चेक कर सकेंगे परिणाम
cbseresults.nic.in
results.gov.in
digilocker.gov.in
UMANG APP

क्रैश हो सकती है वेबसाइट
सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है। इसमें लाखों की संख्या में छात्र भाग लेते हैं। अब यह बात साफ है कि लाखों की संख्या में ही छात्र अपने परिणाम को एक साथ चेक करेंगे। ऐसी परिस्थिति में आशंका है कि बोर्ड की वेबसाइट क्रैश हो सकती है।

तैयार करने प्रक्रिया में होते हैं कई चरण
एग्जाम कंट्रोलर भारद्वाज ने कहा था कि सीबीएसई की तुलना राज्य बोर्डों से नहीं की जानी चाहिए। हमने कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए 114 से अधिक और कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए लगभग 74 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की है। हमें 34 लाख से अधिक छात्रों की लगभग दो करोड़ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना होता है।

सीबीएसई के इन वेबसाइट्स पर जारी होंगे नतीजें
cbse.gov.in
cbseresults.nic.in
results.gov.in

उमंग एप की मदद से चेक करें परिणाम
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से 10वीं और बारहवीं के टर्म 1 बोर्ड परीक्षा का परिणाम को उमंग एप (UMANG App) पर भी जारी किया जाएगा।

एसएमएस पर भी चेक कर सकेंगे परिणाम
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम को छात्र एसएमएस के माध्यम से भी चेक कर सकेंगे। इसके लिए जल्द ही सूचना दी जाएगी।

बोर्ड ने नहीं दिया है अपडेट
अब तक सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम को लेकर कोई भी आधिकारिक अपडेट जारी नहीं किया है।

क्यों हो रही है देरी?
शिक्षा मंत्री प्रधान ने बताया था कि सीबीएसई की परीक्षाएं 15 जून तक हुई थी। इसके बाद परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन में कम से कम 45 दिनों का समय लगता है। अभी तो करीब 30 दिन ही हुए हैं।

टर्म-1 में स्कूलों को भेजा गया था परिणाम
बोर्ड ने टर्म-1 की परीक्षा के परिणाम को वेबसाइट पर जारी करने के बजाय सीधे स्कूलों को भेज दिया था। इस कारण छात्र अपना परिणाम ऑनलाइन रूप से चेक नहीं कर सके थे।

डिजिलॉकर पर भी चेक कर सकेंगे परिणाम
छात्रों को यह बात मालूम होनी चाहिए कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम को वे डिजिलॉकर पर भी चेक कर सकेंगे। इसके लिए छात्रों को digilocker.gov.in पर जाकर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करना होगा।

दो टर्म में हुई थी परीक्षा
कोरोना महामारी के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा का आयोजन दो सत्र टर्म-1 और टर्म-2 में किया था। अनुमान के मुताबिक देशभर के हजारों केंद्रों पर करीब 35 लाख छात्रों ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में भाग लिया था

टर्म-1 और टर्म-2 का वैटेज अभी भी तय नहीं
रिपोर्टों के अनुसार, कक्षा 10वीं की मूल्यांकन प्रक्रिया समाप्त हो गई है और कक्षा 12वीं की मूल्यांकन प्रक्रिया अभी भी कुछ केंद्रों पर लंबित है। वहीं, आधिकारिक सूत्रों को कहना है कि टर्म-1 और टर्म-2 का वेटेज अभी भी तय नहीं हो सका है।

फाइनल मार्कशीट में दोनों टर्म के अंक जुड़ेंगे
सीबीएसई की ओर से जारी किए गए रिजल्टअंतिम मार्कशीट में टर्म 1 और टर्म 2 दोनों परीक्षाओं के अंक जोड़े जाएंगे।

इतने छात्रों का इंतजार होगा खत्म
35 लाख से अधिक छात्र अपने सीबीएसई बोर्ड के परिणाम 2022 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

सीबीएसई ने स्कूलों को भेजा सिक्योरिटी पिन
छात्रों के परिणाम और मार्कशीट डिजिलॉकर पर भी जारी होंगे। इस के लिए डिजिलॉकर अकाउंट के लिए छह अंकों का सुरक्षा पिन स्कूलों को भेज दिया गया है।

इन वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे परिणाम
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परिणाम को अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जारी करेगा।

पास होने के लिए कितने अंक जरूरी
सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में पास करने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में और कुल मिलाकर कम से कम 33 फीसदी अंक चाहिए।

कब हुई थी परीक्षा
सीबीएसई की ओर से 10वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से 24 मई 2022 तक हुई थी। वहीं, कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू हुईं और 15 जून, 2022 को समाप्त हुईं थी।

ANI_HindiNews
@AHindinews

उत्तर प्रदेश : CBSE के 10वीं के नतीजे आज घोषित किए गए। शामली की दीया नामदेव ने 100% अंक हासिल किए हैं।

दीया ने बताया, “टॉप करके मुझे बहुत अच्छा लग रहा है, घर में खुशी का माहौल है। सभी रिश्तेदारों का फोन आ रहा है। इस सफलता का श्रेय मेरे माता-पिता और अध्यापकों को जाता है।”