दुनिया

ओमान के सुलतान हैसम बिन तारिक़ उच्च स्तरीय शिष्टमंडल के साथ तेहरान पहुंचे, अमरीका का संदेश भी लाये हैं : रिपोर्ट

ओमान के सुलतान हैसम बिन तारिक़ उच्च स्तरीय शिष्टमंडल के साथ तेहरान पहुंचे हैं।

तेहरान के मेहराबाद एयरपोर्ट पर उप राष्ट्रपति मुहम्मद मुख़बिर ने ओमान के सुलतान का स्वागत किया। इस मौक़े पर मीडिया से बात करते हुए ईरान के उप राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देशों के बीच लंबे समय से व्यापक सहयोग जारी है।

उन्होंने कहा कि ओमान के सुलतान की तेहरान यात्रा दोनों देशों की जनता के साथ ही इलाक़े के लोगों के लिए भी बड़ा फ़ायदेमंद साबित होगा।

सुलतान हैसम बिन तारिक़ दो दिवसीय यात्रा पर आए हैं और कुछ ही देर बाद राष्ट्रपति सैयद इब्राहीम रईसी उनका औपचारिक स्वागत करेंगे।

सुलतान हैसम बिन तारिक़ की इस यात्रा के बारे में बताया जता है कि इसलिए बहुत महत्वपूर्ण है कि दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। इन समझौतों में गैस निर्यात का समझौता बहुत महत्वपूर्ण है।

इस बीच ओमान में ईरान के राजदूत अली नजफ़ी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि पिछले साल राष्ट्रपति रईसी ने ओमान की यात्रा की थी और अब ओमान के सुलतान तेहरान की यात्रा कर रहे हैं, यह पूरी तरह द्विपक्षीय रिश्तों और सहयोग के दायरे में होने वाली यात्रा है। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय मुद्दों पर भी निश्चित रूप से अहम बातचीत होगी।

अटकलें थीं कि ओमान के सुलतान इस यात्रा में अमरीका का कोई संदेश लेकर भी ईरान आ रहे हैं, इस बारे में ईरान के राजदूत ने बस इतना कहा कि ओमान ने हमेशा इस्लामी गणराज्य ईरान की विदेश नीति में महत्वपूर्ण रोल निभाया है और हम इस देश की भूमिका की क़द्र करते हैं।