दुनिया

चीन तथा उत्तरी कोरिया की सैन्य धमकियों के कारण जापान, अमरीका से सैकड़ों टाॅमहाॅक मिसाइल ख़रीदने जा रहा है

अपनी सैन्य क्षमता को मज़बूत करने के उद्देश्य से जापान, अमरीका से सैकड़ों मिसाइल ख़रीदने जा रहा है।

क्यूदो समाचार एजेन्सी के अनुसार जापान के रक्षा मंत्रालय के एक विश्वसनीय सूत्र के अनुसार जापान की सरकार अमरीका से टाॅमहाॅक मिसाइल ख़रीदने जा रही है।

जापान का दावा है कि चीन तथा उत्तरी कोरिया की सैन्य धमकियों के कारण अपनी सैन्य क्षमता को मज़बूत करने के उद्देश्य से हमें अमरीका से टाॅमहाॅक मिसाइल ख़रीदने पड़ रहे हैं। जापान ने दिसंबर 2022 में अपने रक्षा दस्तावेज़ को अपडेट करते हुए अपनी सैन्य क्षमता को बढ़ाने की बात कही है।

जापान के इस रक्षा दस्तावेज़ में कहा गया है कि यह देश जबतक देश में निर्मित मिसाइलों को बनाने में सक्षम नहीं हो पाता उस समय तक वह अमरीका के टाॅमहाॅक मिसाइलों का प्रयोग करेगा। इसीलिए जापान ने अमरीका से 500 टाॅमहाॅक मिसाइल ख़रीदने का फैसला कर लिया है।

इन अमरीकी मिसाइलों को ख़रीदने के लिए जापान ने लगभग 1.6 अरब डाॅलर अपने रक्षा बजट में विशेष किये हैं। जापान के प्रधानमंत्री ने अपनी हालिया अमरीकी यात्रा के दौरान जो बाइडेन के साथ भेंटवार्ता में इस विषय पर बात की थी जिसका अमरीकी राष्ट्रपति ने समर्थन किया था।

याद रहे कि अमरीका ने इराक़ युद्ध में टाॅमहाॅक मिसाइलों का प्रयोग किया था। बीस फिट से अधिक लंबाई वाले इस मिसाइल की मारक क्षमता लगभग 1600 किलोमीटर की है। टाॅमहाॅक मिसाइलों से जापान से चीन के तटीय क्षेत्रों को सरलता से लक्ष्य बनाया जा सकता है।