देश

पाकिस्तान में भूकंप के कारण दो लोगों की मौत और छह अन्य के घायल, कई घरों को पहुंचा नुक़्सान: रिपोर्ट

अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसके साथ ही पाकिस्तान, चीन समेत कई देशों में काफी देर तक धरती डोलती रही। पाकिस्तान में इस्लामाबाद सहित पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान के विभिन्न शहरों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यहां भूकंप के कारण दो लोगों की मौत और छह अन्य के घायल होने की सूचना है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खैबर पख्तूनख्वा के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रांत में छत, दीवार और घर गिरने की घटनाओं से कम से कम दो लोगों की मौत हुई है और छह लोग घायल हुए हैं। यहां भूकंप के कारण आठ घर क्षतिग्रस्त हुए हैं।

International Human Rights Foundation
@Declaracion
A major #earthquake measuring at least 7.7 on the Richter scale has occurred in South Asia. 1. Remain calm. 2. Follow the instructions of the authorities. 3. Make sure that you and your family are well. 4. Try to help other people who may need help. 5. Stay away from buildings.

Syed Ali Abbas Zaidi
@Ali_Abbas_Zaidi

Hearing some buildings were badly damaged in E-11 and F-11, Islamabad. Some residents wish to stay at a guest house overnight because building is cracked. No casualties reported. #earthquake

स्वात जिला पुलिस अधिकारी शफीउल्लाह गंडापुर ने मीडिया को बताया कि जिले में दो लोगों की मौत हुई है, जबकि 150 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी में भी भूकंप के झटके के कारण एक घर की छत ढह गई। इससे एक परिवार के पांच सदस्य घायल हो गए।

भूकंप के कारण भूस्खलन होने से बहरीन-कलाम रोड बाधित हो गया। टीवी चैनल पर प्रसारित किए गए फुटेज में दिख रहा है कि भूकंप के कारण डरे सहमे लोग सड़कों पर आ गए। वहीं, भूकंप के समय रावलपिंडी के बाजारों में भगदड़ जैसे हालात बन गए थे।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, अफगानिस्तान में फायजाबाद से 77 किमी दक्षिण-पूर्व में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। पाकिस्तान के पेशावर, कोहाट और स्वाबी में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसके अलावा लाहौर, क्वेटा और रावलपिंडी में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। घबराए लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। स्थानीय मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान के गुजरांवाला, गुजरात, सियालकोट, कोट मोमिन, मध रांझा, चकवाल, कोहाट और गिलगित-बाल्टिस्तान इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भारत में भी कई राज्यों में फैले उत्तरी क्षेत्र के लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए।

भारत में भी कांपी धरती
दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार रात 10 बजकर 19 मिनट पर तेज भूकंप महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.6 मापी गई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का फायजाबाद रहा। झटके इतने तेज थे कि लोग घबराकर अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके दिल्ली समेत उत्तराखंड, पंजाब में भी महसूस किए। हर जगह अफरा-तफरी का माहौल रहा। दो से तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।

पाकिस्तान का हाल
पाकिस्तान के मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि भूकंप के बाद देश में दहशत का माहौल था। लोग घरों से भागने के लिए मजबूर हो गए। पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था, जबकि इसकी गहराई 180 किलोमीटर थी। लाहौर, इस्लामाबाद, पेशावर, झेलम, शेखूपुरा, स्वात, नौशेरा, मुल्तान, स्वात, शांगला और अन्य जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। हालांकि, पाकिस्तान में भूकंप आना आम बात है। 2005 में यहां सबसे घातक भूकंप आया था, जिसमें 74,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

इन देशों में महसूस किए गए झटके
भारत
अफगानिस्तान
किर्गिस्तान
ताजिकिस्तान
उज्बेकिस्तान
चीन