देश

प्रधानमंत्री ने कहा- इस साल योग दिवस के कार्यक्रमों को ‘ओशन रिंग ऑफ योगा’ ने और विशेष बना दिया है!

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौक़े पर वीडियो सम्मेलन के माध्यम से लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज योग एक वैश्विक आंदोलन बना है, यह पूरे संसार को जोड़ता है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौक़े दिए अपने एक भाषण में कहा कि बुधवार को भारतीय समय के अनुसार शाम करीब 5:30 बजे संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में जो योग कार्यक्रम हो रहा है, मैं उसमें शामिल होऊंगा। उन्होंने कहा कि भारत के आह्वान पर दुनिया के 180 से ज़्यादा देशों का एक साथ आना, ऐतिहासिक है। मोदी ने कहा कि 2014 में जब संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस का प्रस्ताव आया, तब रिकॉर्ड देशों ने इसका समर्थन किया था, तभी से लेकर आज तक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के ज़रिए योग एक वैश्विक आंदोलन बन गया है।

भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल योग दिवस के कार्यक्रमों को ‘ओशन रिंग ऑफ योगा’ ने और विशेष बना दिया है। उन्होंने कहा कि इसका विचार, योग के विचार और समुद्र के विस्तार के पारस्परिक संबंध पर आधारित है। मोदी ने कहा कि हमारे ऋषियों ने योग को परिभाषित करते हुए कहा है कि जो जोड़ता है वह योग है। इसलिए योग का यह प्रसार उस विचार का विस्तार है जो पूरे संसार को एक परिवार के रूप में समाहित करता है। योग के विस्तार का अर्थ है वसुधैव कुटुंबकम की भावना का विस्तार है, इसलिए इस साल भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी20 समिट की थीम भी वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर रखी गई है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में करोड़ों लोग ‘योगा फॉर वसुधैव कुटुंबकम’ की थीम पर एक साथ योग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योग हमारी अंतरदृष्टि को विस्तार देता है, योग हमें उस चेतना से जोड़ता है जो हमें जीव मात्र की एकता का एहसास कराती है, जो हमें प्राणी मात्र से प्रेम का आधार देती है, इसलिए हमें योग के जरिए हमारे अंतरविरोधों को खत्म करना है, हमें योग के जरिए हमारे गतिरोधों और प्रतिरोधों को भी खत्म करना है।