देश

राजस्थान : डीडवाना-कुचामन ज़िले में एक कमरे से चार शव बरामद

राजस्थान के डीडवाना-कुचामन ज़िले में मौलासर थाना इलाक़े के नुवां गांव में एक कमरे से पुलिस ने संदिग्ध अवस्था में चार शव बरामद किए हैं.

घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस ने शुक्रवार देर रात शव बरामद कर मोर्चरी में रखवाए. शवों का शनिवार दोपहर बाद पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है.

मृतका नाज़िया और साजिया बानो सगी बहनें हैं. कमरे से साजिया बानो के सात साल के बेटे अबीर और चार साल की बेटी कनिष्का बानो का भी शव बरामद हुआ है.

मृतका के पिता समंदर खां की शिकायत पर मौलासर थाना पुलिस ने 11 नामजद और एक अज्ञात के खिलाफ़ हत्या, दहेज़ प्रताड़ना और आपराधिक साज़िश रचने की धाराओं में एफआईआर दर्ज की है. पुलिस ने सात नामजद अभियुक्तों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है.

सीकर ज़िले के धोद की रहने वाली दोनों बहनों की शादी साल 2015 में नुवां गांव में दो सगे भाइयों लियाकात खां और सलाउद्दीन खां के साथ हुई थी. बीते कुछ साल से दोनों सऊदी अरब में नौकरी करते हैं.

मृतकाओं के पिता समंदर खां बीबीसी से फ़ोन पर बताते हैं, “मेरी बेटियों को उनके पति ने फोन पर भी तलाक़ दिया और घर पर तलाक़ के नोटिस भी भेजे. वह मेरी बेटियों को घर से निकल जाने के लिए धमकाते थे.”

समंदर खां ने पुलिस को दी शिकायत में आरोप लगाते हुए बताया है कि, “दोनों भाई मेरी संतानों को फ़ोन पर धमकी देने लगे की तुम्हें साथ नहीं रखेंगे. फ़ोन पर दोनों भाइयों ने मेरी बेटियों को कहा हम तुम्हें तलाक़ तलाक़ तलाक़ देते हैं.”

वह आगे बताते हैं, “मेरी बेटियों को तलाक़ के नोटिस भी भेजे गए, जिन्हें मेरी बेटियों ने अस्वीकार कर दिया. विदेश से फ़ोन कर धमकी दी कि तुम लोग मेरा घर छोड़ दो नहीं तो तुम्हें जान से मरवा देंगे.”

समंदर खां कहते हैं, “17 जनवरी को ही मैंने धोद थाने में एफआईआर दर्ज़ करवाई थी. जबकि, अठारह तारीख़ को फोन पर मेरी बेटियों से बात हुई थी. 19 तारीख़ की शाम कई बार फ़ोन करने पर भी फ़ोन नहीं उठाया. तब उनके ससुराल में अपने बेटे को भेजा तो घटना का मालूम हुआ.”

डीडवाना के डिप्टी एसपी (डीएसपी) धर्मचंद पूनिया ने बीबीसी हिंदी से बताया, “चारों शव का पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है. हत्या की धारा में एफआईआर दर्ज कर जांच कर रहे हैं. हमने नामजद सात अभियुक्तों को राउंडअप किया है. दोनों महिलाओं के पति भी नामजद हैं जो विदेश में नौकरी करते हैं.

डीएसपी धर्मचंद कहते हैं, “घर में नहीं रख कर दोनों बहनों को बगल में एक छोटा सा कमरा दे रखा था. घर में दोनों बहनों को प्रवेश भी नहीं करने दिया जा रहा था. दहेज़ को लेकर भी मुक़दमे किए हुए हैं.”

वह आगे बताते हैं, “दोनों के पति विदेश से इनको तलाक़ देने की बातें करते थे. इन आरोप की जांच की जा रही है.”

यह हत्या है या आत्महत्या, इस सवाल पर डीएसपी धर्मचंद पूनिया कहते हैं, “प्रथम दृष्टया खुदकुशी का मामला लग रहा है. लेकिन, हम हत्या के एंगल से जांच कर रहे हैं. अभी पोस्टमार्टम हो रहा है, रिपोर्ट आने पर मौत का कारण स्पष्ट हो पाएगा.”

============
मोहर सिंह मीणा

जयपुर से, बीबीसी हिंदी के लिए