दुनिया

हमास की सैनिक शाखा क़स्साम ब्रिगेड ने बंधक इस्राईली सैनिक की वीडियो जारी की, परिवार ने नेतनयाहू सरकार पर बनाया दबाव!

फ़िलिस्तीनी संगठन हमास की सैनिक शाखा क़स्साम ब्रिगेड ने इस्राईली सैनिक की वीडियो जारी की है जिसे संगठन ने क़ैदी बना रखा है। सैनिक का नाम अवीरा मन्गस्तो है।

ज़ायोनी सरकार ने कहा है कि इस वीडियो के जारी होने के बाद क़ैदियों के आदान प्रदान का समझौता और भी टल सकता है मगर क़ैदी के परिवार ने सरकार पर दबाव डाला है कि वो उसे घर वापस लाने के लिए तत्काल क़दम उठाए।

मन्गस्तो वीडियो में कहता हुई सुनाई देता है कि मैं और मेरे साथी इतने वर्षों से यह पीड़ा और सख़्तियां झेल रहे हैं हम कब तक यहां पड़े रहेंगे? हमारे भविष्य के बारे में इस्राईली सरकार और जनता को कोई चिंता है या नहीं?

यह वीडियो तब जारी हुआ है जब इस्राईली सेना के भीतर नई नियुक्तियां हो रही हैं और हर्त्सी हलीफ़ी को सेना प्रमुख का ओहदा सौंपा जा रहा है।

क़स्साम ब्रिगेड ने अपने संदेश में कहा है कि हम साफ़ शब्दों में बता देना चाहता है कि इस्राईली सेना के पूर्व प्रमुख अवीव कोख़ाफ़ी और उनकी संस्था पूरी तरह नाकाम रही उसने अपनी जनता और सरकार को काल्पनिक सफलताओं के बारे में बता कर धोखा दिया अब नए सेना प्रमुख को इन विफलताओं और उनके प्रभावों का सामना करने के लिए तैयार हो जाना चाहिए।

इस्राईली प्रधानमंत्री बिनयामिन नेतनयाहू के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि मन्गस्तो का वीडियो जारी किया जाना धोखा है जिससे क़ैदियों के लेनदेन का समझौता और भी टल सकता है।

क़ैदी इस्राईली सैनिक के भाई याहू मन्गस्तो ने कहा कि लगता तो यही है कि यह मेरा भाई है मगर मैं 100 प्रतिशत आश्वस्त नहीं हूं क्योंकि आठ साल में वह बहुत बदल गया है।

मन्गस्तो के परिवार ने एक बयान जारी करके कहा है कि यह वीडियो बताता है कि उनका बेटा जीवित है अब सरकार की ज़िम्मेदारी है कि उसे घर वापस लाने के लिए तत्काल क़दम उठाए।

हमास संगठन ने पहली बार वर्ष 2016 में एलान किया था कि उसे पास कम से कम चार इस्राईली सैनिक हैं जो क़ैदी के रूप में मौजूद हैं। इनमें दो सैनिकों को वर्ष 2014 में क़ैदी बनाया गया था।

हमास इन चार क़ैदियों की रिहाई के बदले बड़ी संख्या में फ़िलिस्तीनी क़ैदियों की रिहाई की मांग कर रहा है।