देश

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सेवा विधेयक पर समर्थन के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, विपक्षी नेताओं को धन्यवाद दिया

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को व्यक्तिगत पत्रों में वरिष्ठ विपक्षी नेताओं राहुल गांधी, मलिकार्जुन खड़गे, नीतीश कुमार, उद्धव ठाकरे, ममता बनर्जी, शरद पवार, एमके स्टालिन, हेमंत सोरेन का आभार व्यक्त किया। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023, जिसे दिल्ली सेवा विधेयक के रूप में भी जाना जाता है, के विरोध में उनके समर्थन के लिए।

दिल्ली सरकार में वरिष्ठ अधिकारियों के तबादलों और पोस्टिंग पर पूर्ववर्ती अध्यादेश की जगह, दिल्ली सेवा विधेयक सोमवार को राज्यसभा में पारित हो गया। कांग्रेस ने इंडिया ब्लॉक के अन्य सदस्यों के साथ उच्च सदन में विधेयक का विरोध किया और इसे ‘प्रतिगामी विधेयक’ कहा जो ‘पूरी तरह से असंवैधानिक’ है।

गौरतलब है कि AAP विपक्षी गठबंधन इंडिया का हिस्सा है।

एक दुर्लभ परिस्थिति में, पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह, जो 90 वर्ष के हैं, महत्वपूर्ण विधेयक पर अपना विरोध दर्ज कराने के लिए व्हीलचेयर पर संसद पहुंचे।

“आज, राज्यसभा में, डॉ. मनमोहन सिंह ईमानदारी के प्रतीक के रूप में खड़े हुए और विशेष रूप से काले अध्यादेश के खिलाफ मतदान करने आए। लोकतंत्र और संविधान के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता एक गहन प्रेरणा है। आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा, उनके अमूल्य समर्थन के लिए मैं उनका हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं।

‘शांति, अनुग्रह और दृढ़ विश्वास की कहानी बताने’ के लिए उन्हें धन्यवाद देते हुए, केजरीवाल ने कहा कि मनमोहन सिंह की ‘हमारे संविधान के सिद्धांतों के प्रति अटल प्रतिबद्धता दशकों तक याद रखी जाएगी, और आने वाली पीढ़ियों के सांसदों को गहराई से प्रेरित करेगी।’ उन्होंने पूर्व प्रधान मंत्री के निरंतर समर्थन और मार्गदर्शन की आशा व्यक्त की।