दुनिया

अफ़ग़ानिस्तान में वेस्टन कलरच के लिए कोई जगह नहीं है : तालेबान

तालेबान का कहना है कि अफ़ग़ानिस्तान में वेस्टन कलरच के लिए कोई स्थान नहीं है।

क़तर की राजधानी दोहा में तालेबान कार्यालय के प्रमुख सुहैल शाहीन ने कहा कि अफ़ग़ानिस्तान मेंं इस्लामी मानदंड स्थापित हैं और पश्चिम से उसकी तुलना नहीं की जा सकती। उनका कहना था कि हमारी संस्कृति और पश्चिमी संस्कृति में खुला विरोधाभास है। तालेबान नेता के अनुसार हम महिलाओं की शिक्षा के विरुद्ध नहीं हैं।

फाॅक्स न्यूज़ से बात करते हुए सुहैल शाहीन ने कहा कि तालेबान का यह मानना है कि महिलाओं को पढ़ाई का अधिकार है। सुहैल शाहीन के अनुसार इस्लामी नियमों को पूर्ण रूप से देश में लागू करने में समय की ज़रूरत है। एसाे करके हम बहुत सी समस्याओं का समाधान कर लेंगे। उनका कहना था कि तालेबान की नीति बहुत ही साफ और स्पष्ट है। उन्होंने कहा कि हम किसी भी व्यक्ति या गुट को किसी भी अन्य देश के विरुद्ध अपनी धरती के प्रयोग की अनुमति नहीं देंगे।

याद रहे कि तालेबान ने 15 अगस्त सन 2021 को दूसरी बार अफ़ग़ानिस्तान की सत्ता अपने हाथों मेंं ली थी। इससे पहले 1996 से 2001 के बीच भी तालेबान ने अफ़ग़ानिस्तान की सत्ता अपने हाथ में रखी थी।

बहुत से विशलेषकों का कहना है कि तालेबान के काल में मानवाधिकारों का हनन हुआ है और वे महिलाओं को पढ़ने की अनुमति नहीं दे रहे हैं। इसके अलावा बहुत से सरकारी कामों में भी वे महिलाओं को नौकरी पर नहीं रखते हैं।