दुनिया

इटली के द्वीप लैंपेडुसा के पास एक नौका डूबने से 41 प्रवासियों की मौत

यूरोप पहुंचने का प्रयास करने वाले प्रवासियों की नौका डूबने से 41 लोगों की मौत

अपने देशों में बुरे आर्थिक और राजनीतिक हालात की वजह से जान जोखिम में डालकर यूरोपीय देशों का रुख़ करने वाले प्रवासियों के साथ एक और दर्दनाक हादसा हुआ है।

इटली के द्वीप लैंपेडुसा के पास एक नौका डूबने से 41 प्रवासियों की मौत हो गई है। हादसे में बचे हुए चार लोगों ने स्थानीय मीडिया को आपबीती बताई।

इस हादसे में किसी तरह बच गए प्रवासियों ने बचावकर्मियों को बताया कि वे ट्यूनीशिया से नाव में सवार होकर इटली के लिए रवाना हुए थे।

यह चारों प्रवासी अफ़्रीक़ी देश आइवरी कोस्ट और गिनी के रहने वाले हैं, यह बुधवार को लैंपेडुसा पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि स्फ़ैक्स पोर्ट सिटी से 45 लोग नाव पर सवार हुए थे, लेकिन कुछ ही घंटे बाद नाव डूब गई। वहां से गुज़र रहे एक कार्गो शिप ने उन्हें बचाया और इटली के कोस्ट गार्ड के हवाले किया।

कोस्ट गार्ड ने बताया कि रविवार को इस इलाक़े में दो नाव डूबी थीं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह बचे हुए लोग किस नाव में सवार थे।

उत्तरी अफ़्रीक़ा से यूरोप जाने के लिए समुद्र पार करने की कोशिश में इस साल अब तक 1,800 से ज़्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

ट्यूनीशिया प्रशासन का कहना है कि लैंपेडुसा से 130 किलोमीटर दूर टड्यूनीशिया का स्फ़ैक्स पोर्ट सिटी प्रवासियों को ग़ैरक़ानूनी तरीक़े से ले जाने का एक प्रमुख स्थान है।