दुनिया

फ्रांस में विकलांग लोगों के देखभाल केंद्र में आग लगने से 11 लोग लापता

फ्रांसीसी अधिकारियों का कहना है कि पूर्वी फ्रांस में विकलांग लोगों के लिए एक अवकाश गृह में बुधवार तड़के आग लगने के बाद 11 लोग लापता हैं, जबकि 17 अन्य को निकाल लिया गया है।

आंतरिक मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने ट्वीट किया कि “आज सुबह, जर्मनी की सीमा के करीब विंटज़ेनहेम के छोटे से शहर में विकलांग लोगों के लिए एक सुविधा में आग लग गई।” अग्निशमन विभाग के त्वरित और साहसी हस्तक्षेप के बावजूद … कई लोगों के हताहत होने की खबर है।” बचाव कार्य अभी भी जारी था।

हौट-राइन क्षेत्र के स्थानीय प्रशासन ने कहा कि विंटज़ेनहेम में निजी आवास में सुबह 6:30 बजे आग लग गई। सत्रह लोगों को निकाला गया, जिनमें एक व्यक्ति को “सापेक्षिक आपात स्थिति” में अस्पताल भेजा गया।

स्थानीय प्रशासन के महासचिव क्रिस्टोफ़ मैरोट ने समाचार प्रसारक फ़्रांस इन्फो पर कहा कि समूह में “मामूली बौद्धिक विकलांगता” वाले वयस्क शामिल हैं। उन्होंने बताया कि लापता लोगों में 10 विकलांग लोग और समूह के साथ गया एक व्यक्ति शामिल है.

हौट-राइन प्रान्त के बयान में कहा गया है कि समूह आमतौर पर पूर्वी फ्रांस के नैन्सी शहर में रहता है। इसमें कहा गया है, “इमारत का इस्तेमाल…उनकी छुट्टियों के लिए किया जा रहा था।”

अग्निशमन विभाग ने आग पर काबू पाने और पीड़ितों के इलाज के लिए 76 अग्निशामक, चार दमकल गाड़ियां और चार एम्बुलेंस तैनात कीं। चालीस पुलिस अधिकारियों को भी तैनात किया गया था।

बयान में कहा गया कि आग पर तुरंत काबू पा लिया गया।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर लिखा: “इस त्रासदी के सामने, मेरी संवेदनाएं पीड़ितों, घायलों और उनके परिवारों के साथ हैं। हमारे सुरक्षा बलों और आपातकालीन सेवाओं को धन्यवाद।”

प्रधान मंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न ने एक्स को कहा कि वह आग लगने वाली जगह की ओर जा रही हैं।