मनोरंजन

एबी रोड स्टूडियो में रॉयल फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा के साथ राष्ट्रगान रिकॉर्ड करते हुए रिकी केज ने ‘सम्मानित महसूस किया’

तीन बार ग्रैमी पुरस्कार विजेता संगीतकार रिकी केज स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) की पूर्व संध्या पर भारतीय राष्ट्रगान का एक नया संस्करण जारी करने के लिए तैयार हैं। इसे रिकॉर्ड करने के लिए, उन्होंने 7 अगस्त को लंदन (यूके) के प्रतिष्ठित एबी रोड स्टूडियो में 100 सदस्यीय रॉयल फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा का संचालन किया।

Ricky Kej conducting the Royal Philharmonic Orchestra at Abbey Road Studiosरिकी केज एबी रोड स्टूडियो में रॉयल फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा का संचालन कर रहे हैं

“मैंने भारतीय राष्ट्रगान के कई संस्करणों पर काम किया है क्योंकि मुझे इसकी धुन बहुत पसंद है। मैंने 2016 और 2019 में रॉयल फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा के साथ काम किया था। वे मेरे ग्रैमी-विजेता एल्बम, डिवाइन टाइड्स का भी हिस्सा थे। जब भी मैंने उनके साथ रिकॉर्डिंग की है, मैंने एबी रोड स्टूडियो में रिकॉर्डिंग की है। यह भारतीय राष्ट्रगान रिकॉर्ड करने वाला अब तक का सबसे बड़ा सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा है। केज कहते हैं, ”एक भारतीय के रूप में, ब्रिटिश ऑर्केस्ट्रा के साथ हमारे भारतीय राष्ट्रगान का संचालन करना और इसे हमारे स्वतंत्रता दिवस पर जारी करना मेरे लिए एक बड़ा सम्मान है,” केज कहते हैं, जो ”इस संस्करण को किसी के भी उपयोग के लिए मुफ्त बनाना चाहते हैं।” वे इसे बिना किसी संशोधन के उपयोग करते हैं”।

Ricky Kej at Abbey Road Studiosएबी रोड स्टूडियो में रिकी केज

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने ब्रिटेन में राष्ट्रगान क्यों रिकॉर्ड किया, तो 42 वर्षीय व्यक्ति कहते हैं, “मैं एक बड़े ऑर्केस्ट्रा के साथ रिकॉर्ड करना चाहता था, और ब्रिटेन में दुनिया के कुछ सबसे बड़े समूह हैं। इसके अलावा, एक ब्रिटिश ऑर्केस्ट्रा द्वारा भारतीय राष्ट्रगान बजाना अच्छा लगता है क्योंकि ब्रिटेन ने एक सदी से भी अधिक समय तक हम पर शासन किया (हँसते हुए)।

Ricky Kej during the recording at Abbey Road Studiosएबी रोड स्टूडियो में रिकॉर्डिंग के दौरान रिकी केज

एबी रोड स्टूडियो में कई बार रिकॉर्डिंग करने के बाद, केज कहते हैं कि वहां रिकॉर्डिंग करना हमेशा एक सपने जैसा लगता है। “यह दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित स्टूडियो में से एक है, जो निश्चित रूप से सबसे अच्छा लगता है। मैं द बीटल्स का बहुत बड़ा प्रशंसक रहा हूं और उन्होंने वहां रिकॉर्ड किया है। जॉन विलियम्स और हान जिमर जैसे संगीत के इतिहास के कुछ सबसे बड़े संगीतकारों ने भी वहां रिकॉर्ड किया। इसलिए, इतने सारे इतिहास के साथ कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करना एक सम्मान की तरह महसूस होता है, अपने खुद के संगीत को रिकॉर्ड करने की तो बात ही छोड़िए,” संगीतकार, जिनके साथ रिकॉर्डिंग के दौरान लेखक अमीश त्रिपाठी भी थे, कहते हैं।