देश

10वीं पास के लिए DRDO में नौकरी

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) में नौकरी करने का सपना भारत के कई युवाओं का होता है. DRDO में 10वीं पास युवा भी आवेदन कर सकते हैं. दरअसल DRDO विभिन्न पदों पर 10वीं पास उम्मीदवारों को रोजगार के अवसर प्रदान करती है. इतना ही नहीं इन पदों पर अच्छी सैलरी के साथ ही अलाउंस भी दिया जाता है.

अगर आप 10वीं पास हैं तो DRDO में कैसे शामिल हो सकते हैं. इसके तहत DRDO में होती है भर्ती DRTC के तहत DRDO CEPTAM में भर्ती होती है. 10वीं पास DRDO के इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. टेक्नीशियन -A (टेक-A): ग्रुप ‘C’, Gazetted, Non-Ministerial, व्हीकल ऑपरेटर ‘A’, फायर इंजन ड्राइवर ‘A’, फायमेन, ऑटोमोबाइल, बुक बाइंडर, कारपेंटर, CNC ऑपरेटर, COPA, DIP ऑपरेटर, इलेक्ट्रॉनिक ग्राइंडर, मशीनिस्ट, मशीनिस्ट ((Diesel), मिलराइट मैकेनिक, मोटर मैकेनिक, मिटर शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास अभ्यर्थी DRDO में इन सभी पदों पर आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है.

अभ्यर्थी के पास आईटीआई कोर्स का सर्टिफिकेट होना चाहिए. साथ ही उनके पास इंडस्ट्रियल कार्यों की ट्रेनिंग के लिए आईटीआई कोर्स किया हो. उम्र सीमा और सैलरी DRDO में टेक्नीशियन A के पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा 18-28 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इस पद के लिए चुने गए अभ्यर्थियों को 7 सीपीसी पे मैट्रिक्स के अनुसार वेतन दिया जाएगा. सिलेक्ट हुए अभ्यर्थियों को सैलरी 19,900 से 63,200 रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें महंगाई भत्ता, ट्रैवल ऑफ मेडिकल सुविधाएं, मकान किराया भत्ता, बच्चों की शिक्षा भत्ता सीएसडी सुविधा, परिवहन भत्ता और अन्य भत्ते भी मिलेगी.