दुनिया

कराबाख़ में नागोर्नी के इलाक़े में बसने वाले अरमनी जाति के नागरिक अब यह इलाक़ा ख़ाली कर रहे हैं : रिपोर्ट

कराबाख़ में नागोर्नी के इलाक़े में बसने वाले अरमनी जाति के नागरिक अब यह इलाक़ा ख़ाली कर रहे हैं। पूरे कराबाख़ के इलाक़े पर आज़रबाइजान की सेना ने कंट्रोल कर लिया है जिसके बाद यह पलायन शुरू हुआ है और अरमनी जाति के लोग अब आर्मीनिया में जाकर बसेंगे।

इस बीच आज़रबाइजान और तुर्किए के राष्ट्रपति की एक मुलाक़ात हो रही है।

आर्मीनिया की सरकार ने एलान किया है कि कराबाख़ के 2100 लोग पलायन करके आर्मीनिया पहुंचे हैं।

मीडिया ने रिपोर्ट दी है कि कराबाख़ में शेष रह गए अरमनी जाति के लोग भी अपना सामान जमा कर रहे हैं और आर्मीनिया जाने की तैयारी कर रहे हैं।

कराबाख़ में अरमनी आबादी के प्रशासन ने कहा है कि जो लोग पलायन करना चाहते हैं वो रूसी शांति सेना की निगरानी में पलायन कर सकते हैं। रविवार को पलायन कर्ताओं का पहला जत्था आर्मीनिया पहुंचा और आर्मीनिया की सरकार ने उन्हें होटलों और दूसरे स्थानों पर ठहराया है।

आज़रबाइजान के गृह मंत्रालय ने कहा कि जिन अलगाववादियों ने हथियार डाल दिए हैं उन्हें सुरक्षित आर्मीनिया जाने के लिए रास्ता दिया जाएगा।

इस इलाक़े में आज़रबाइजान के सैनिक आप्रेशन से पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि कराबाख़ में कुल आबादी 1 लाख 20 हज़ार है। आर्मीनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशीनियान ने कहा था कि वो 40 हज़ार अरमनी परिवारों को अपने देश में बसाने के लिए तैयार हैं जिसका अर्थ यह है कि कराबाख़ की पूरी अरमनी आबादी आर्मीनिया जा सकती है।