देश

ख़ालिस्तान समर्थक व्यक्ति की हत्या में भारत की ”संलिप्तता” के कनाडा के आरोप “गंभीर” हैं और इसकी पूरी जांच की ज़रूरत : अमरीका

वाइट हाउस ने कहा है कि ख़ालिस्तान समर्थक व्यक्ति की हत्या में भारत की संलिप्तता के कनाडा के आरोप “गंभीर” हैं और इसकी पूरी जांच की ज़रूरत है।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के कोआरडिनेश्न जॉन किर्बी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जब भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सैलिवन की पिछले हफ्ते मुलाकात हुई थी तो उसमें कनाडा के दावों पर चर्चा हुई थी।

जॉन किर्बी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हम निश्चित रूप से इसे दोनों देशों पर छोड़ देंगे कि वे अपने संबंधों के बारे में बात करें।

उन्होंने कहा कि हमने स्पष्ट कर दिया है, ये आरोप गंभीर हैं, इनकी गहन जांच की जानी चाहिए और निश्चित रूप से, जैसा कि हमने पहले कहा है, हम भारत से इन जांचों में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह करते हैं।

प्रतिबंधित ख़ालिस्तान टाइगर फ़ोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया (कनाडा) के सरे में हत्या कर दी गई थी। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया था। भारत ने आरोपों को “हास्यास्पद” बताते हुए खारिज कर दिया है